उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी में इनकम टैक्स की रेड

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:यूपी में भ्रष्‍टाचार पर बड़ा एक्शन हो रहा है। आयकर विभाग ने लखनऊ, नोएडा और कानपुर समेत 22 जगहों पर छापेमारी की है। आयकर ने यूपी में उद्योग विभाग, उद्यमिता विकास संस्थान, उद्यमिता प्रशिक्षण संस्थान, UPICON से जुड़े अफसरों और ठेकेदार पर छापेमारी की है। इनकम टैक्स विभाग की टीमें इनके ठिकानों पर लैंड डील से जुड़े दस्तावेज खंगाल रही हैं।

इस ऑपरेशन का नाम- बाबू साहब पार्ट-2
बुधवार की सुबह करीब 5 बजे छापेमारी शुरू हुई। आयकर दिल्ली में एक जगह, कानपुर, लखनऊ में 10-10 जगह छापेमारी कर रही है। इस ऑपरेशन का नाम-बाबू साहब पार्ट-2 दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि 18 जून को ऑपरेशन बाबू साहब पार्ट- 1 के तहत कार्रवाई की गई थी। सरकारी संस्थानों के अधिकारियों और कर्मचारियों पर टेंडर मैनेज कराने के आरोप हैं।

लखनऊ के विपुल खंड में डीपी सिंह के यहां छापा
लखनऊ के विपुल खंड में रहने वाले डीपी सिंह के यहां इनकम टैक्स की टीम सुबह-सुबह पहुंची। वो प्रॉपर्टी डीलर-ठेकेदार हैं। उनके यहां 18 जून को ऑपरेशन बाबू साहब पार्ट-1 के तहत छापेमारी हुई थी। इसमें आयकर को डॉक्यूमेंटेशन प्रूफ मिले थे। इसी आधार पर डीपी सिंह आयकर की रडार पर हैं।

सरकारी योजनाओं में घोटाले करके कुछ अधिकारी इनकम टैक्स विभाग के रडार पर आए हैं। करप्शन के इन मामलों के तार यूपी के उद्यमिता विकास संस्थान से जुड़े हैं। मार्च में संस्थान के डायरेक्टर देवेंद्र पाल सिंह की कार से 30 लाख रुपए नगद बरामद किया गया था। इसके बाद छापों का सिलसिला नोएडा, ग्रेटर नोएडा, इंदिरापुरम समेत करीब 28 जगहों पर चला था।

Related Articles

Back to top button