उत्तर प्रदेशराज्य

आज रात से लागू होंगी टोल की बढ़ी दरें

स्वतंत्रदेश,लखनऊ: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने सीतापुर रोड स्थित इंटौजा और खैराबाद टोल प्लाजा पर एक सितंबर 2022 से बढ़ी हुई दरें वसूल करेगा। प्राधिकरण अफसरों ने बताया कि टोल की बढ़ी दरें 31 अगस्त की मध्य रात्रि से लागू कर दी जाएंगी। इससे इस रूट पर सफ करने वाले लोगों को अब जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी। वहीं, प्राधिकरण द्वारा इसकी तैयारिंया कर ली गई हैं। एनएचएआइ ने टोल से पहले अपने सूचना पटों पर भी बढ़ी हुई दरों का जिक्र करने के निर्देश संबंधित एजेंसी को दे दिए हैं। जिससे राहगीरों को कोई भ्रम न रहे और वास्तविक स्थिति से अवगत हो सके। 

लखनऊ से सीतापुर हाइवे पर टोल टैक्स महंगा हो गया है। अगर आप इस रूट पर यात्रा करने जा रहे हैं तो जेब थोड़ी ढीली करनी पड़ेगी।

सीतापुर रोड से आप यात्रा कर रहे हैं तो कुछ इस प्रकार टोल देना होगा। अभी तक इटौंजा टोल गेट पर कार,वैन,जीप का एक ओर का शुल्क 45 था, उसे बढ़ाकर पचास रुपये कर दिया गया है। वहीं आना और जाना जो टोल था, उसे 65 से बढ़ाकर 75 रुपये कर दिया गया है। इटौंजा टोल के प्रबंधक अनिकेश श्रीवास्तव ने बताया टोल शुल्क में जो बढोत्तरी की गई है उसमें लाइट कमर्शियल वाहन(एलसीवी) ,मिनी बस का एक ओर जाने का अभी तक 75 रुपये शुल्क था उसे बढ़ाकर 85 रुपये कर दिया गया है। वहीं, आने जाने पर 115 रुपये था उसे अब 130 रुपये कर दिया गया है।करीब पंद्रह 15 रुपये की बढोत्तरी की गई है। इसी तरह ट्रक/बस का एक ओर का अभी तक 155 रुपये शुल्क लागू था उसमे 20 रुपये बढ़ाकर 175 कर दिये गये हैं। दोनों ओर के शुल्क में 30 रुपये का शुल्क बढ़ाकर 230 रुपये से 260 रुपये कर दिया गया है। वहीं मल्टी एक्सल वाहन(एमएवी) दो एक्सल वाहन का जो टोल शुल्क एक ओर का 245 रुपये था उस पर 35 रुपये बढ़ा दिये गये हैं यानी 280 रुपये अदा करने होंगे। जबकि दोनों ओर का जो शुल्क 370 रुपये पड़ा रहा था उसके स्थान पर 420 रुपये देने होंगे। 

Related Articles

Back to top button