उत्तर प्रदेशराज्य

डेंजर लेवल के करीब पहुंचीं गंगा

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:वाराणसी में वॉर्निंग पॉइंट को पार कर चुकी गंगा अब डेंजर लेवल की ओर बढ़ रही हैं। केंद्रीय जल आयोग की शुक्रवार दोपहर 12 बजे की रिपोर्ट के अनुसार, गंगा अपने वॉर्निंग पॉइंट यानी 70.26 मीटर से 68 सेंटीमीटर ऊपर 70.96 मीटर पर बह रही थी। गंगा का यह जलस्तर डेंजर लेवल यानी 71.26 मीटर से मात्र 32 सेंटीमीटर ही कम है।

आज गंगा का जलस्तर प्रति घंटे तीन सेंटीमीटर की दर से बढ़ रहा है। वहीं, गंगा में आई बाढ़ के चलते वरुणा नदी भी उफनाई हुई है और उसके दोनों किनारों पर रहने वाले लोग सुरक्षित स्थानों की ओर रुख कर लिए हैं। इस तरह से गंगा और वरुणा की बाढ़ से 20 से ज्यादा कॉलोनियों और 150 गांवों के लोग प्रभावित हुए हैं।

दशाश्वमेध घाट स्थित जल पुलिस चौकी पूरी तरह से जलमग्न हो गई है। गंगा का बाढ़ का पानी घाट की सीढ़ियों को पार कर सड़क पर आ गया है। 

उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कमिश्नर दीपक अग्रवाल को फोन कर वाराणसी के बाढ़ प्रभावित लोगों की हरसंभव मदद करने को कहा है। उन्होंने यह भी कहा है कि किसी भी प्रकार की आकस्मिक आवश्यकता हो तो सीधे उन्हें बताया जाए।

गंगा में आई बाढ़ को देखते हुए जिला प्रशासन ने 40 बाढ़ राहत शिविर चिह्नित किए हैं। इनमें से 11 बाढ़ राहत शिविर एक्टिव मोड में हैं। इन राहत शिविरों में अब तक 1290 लोगों को ठहराया गया है। प्रत्येक बाढ़ राहत शिविर पर उप जिलाधिकरी, अपर नगर मजिस्ट्रेट, तहसीलदार और नायब तहसीलदार को नोडल अफसर बनाया गया है।

राहत शिविरों के लिए 40 मेडिकल टीम का गठन किया गया है, जहां अब तक 353 लोग अपना उपचार करा चुके हैं। बाढ़ से मवेशी भी प्रभावित हुए हैं और अब तक पशु चिकित्सा विभाग की टीम 117 मवेशियों का उपचार कर चुकी है।

Related Articles

Back to top button