उत्तर प्रदेशलखनऊ

देश का पहला सोलर रामायण क्रूज

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:रामनवमी पर अयोध्यावासी ही नहीं देशभर से आने वाले श्रद्धालु सरयू नदी में चलने वाले लग्जरी रामायण क्रूज पर गुप्तारघाट से अयोध्या तक आध्यात्मिक सफर का आनंद उठा सकेंगे। क्रूज  निर्माण के लिए मंगलवार को जिलाधिकारी नितीश कुमार की मौजूदगी में भूमि का चयन कर लिया गया है, जिसके बाद यह तय हो गया कि लग्जरी क्रूज का निर्माण सरयू नदी के गुप्तारघाट से सटे विसर्जन घाट के पास किया जाएगा।

अयोध्‍या में गुप्तारघाट से सटे विसर्जन घाट के पास होगा लग्जरी क्रूज का निर्माण।

क्रूज का संचालन करने वाली अलकनंदा क्रूज लाइन के निदेशक विकास मालवीय ने बताया कि सितंबर माह में क्रूज का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। यह देश का पहला लग्जरी सोलर रामायण क्रूज होगा, जिसमें बैठने वाले यात्रियों को हवाई जहाज जैसी सुविधाओं का आनंद मिलेगा। क्रूज का निर्माण लगभग नौ करोड़ रुपये की लागत से होगा, जिसमें लगभग 150 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी।

पिछले कई दिनों से क्रूज निर्माण के लिए सरयू नदी से सटी भूमि की तलाश की जा रही थी। रविवार की रात वाराणसी से अलकनंदा क्रूज लाइंस के निदेशक और उनकी टीम के सदस्य अयोध्या आ गये थे। मंगलवार को विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ जिलाधिकारी ने क्रूज लाइन के निदेशक के बताये प्वाइंट का निरीक्षण किया। निदेशक ने बताया कि हमें क्रूज निर्माण के लिए सरयू नदी से सटी लगभग 15 हजार स्क्वायर फीट भूमि की आवश्यकता है, जिससे निर्माण के बाद क्रूज को नदी में आसानी से उतारा जा सके।लहरों पर सवारी, न कोई आवाज न कोई धुंआ और न ही कोई कंपन। ऐसा होगा देश का पहला लग्जरी सोलर रामायण क्रूज। इसका निर्माण देश की जानीमानी कंपनी नवाल्ट ओशियन इलेक्ट्रीफाइड करने जा रही है। नवाल्ट को देश में पहली सोलर पावर पैसेंजर बोट ‘आदित्य’ का निर्माण करने पर पुरस्कृत किया जा चुका है।

Related Articles

Back to top button