उत्तर प्रदेशराज्य

लखनऊ में यहाँ होगा सफर आसान

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:आम पब्लिक के लिए पॉलीटेक्निक और मुंशी पुलिया होते हुए टेढ़ी पुलिया क्रासिंग उपरिगामी सेतु का काम 28 फरवरी तक खत्म कर लिया जाएगा। मार्च 2021 में आम जनता के लिए खोलने की तैयारी है। इससे प्रतिदिन 25 हजार वाहनों को राहत मिलेगी। उपरिगामी सेतु बनने से प्रदूषण का ग्राफ नियंत्रित होगा और जाम में फंसने से जो समय खराब होता था वह बचेगा। चार लेन सेतु के काम को फाइनल टच देने का काम किया जा रहा है।

लखनऊ में 28 फरवरी तक तैयार हो जाएगा टेढी पुलिया सेतु मार्च में शुरू करने की तैयारी।

सांसद प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी ने बताया कि यह उपरिगामी सेतु 1.83 किमी. लंबा है। इस पर करीब 83 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। इस सेतु को बनाने में पचास पचास मीटर लंबे स्टील के 12 गर्डर चढ़ाए गए हैं और वर्टीकल क्लीरेंस छह मीटर से अधिक दिया गया है। इसके पीछे उद्देश्य था कि कोई बाधा न उत्पन्न हो। सेतु को बनाने में कंक्रीट के अस्सी गर्डर से अधिक का इस्तेमाल किया गया है। सेतु पर वाहनों का संचालन शुरू होते ही सीतापुर रोड एचएच 24 की ओर से होकर टेढ़ी पुलिया, कुकरैल फ्लाईओवर और मुंशी पुलिया जाने वाले वाहनों की गति में बहुत तेजी आएगी। इसी तरह मुंशी पुलिया, खुर्रमनगर चौराहे और टेढ़ी पुलिया से होकर सीतापुर रोड जाने वाले ट्रैफिक का भी समय बहुत घट जाएगा और बढ़ते प्रदूषण पर रोक लगेगी।

डामरीकरण का कार्य भी खत्म होने के कगार पर: उपरिगामी सेतु बनने से पहले ही सड़कों की हालत खराब हो रही थी। बची हुई कसर सेतु बनने के कारण खराब हो गई। सांसद प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी कहते हैं कि टेढ़ी पुलिया सेतु का कार्य तो खत्म होने के कगार पर है। अब इंजीनियरिंग कॉलेज से टेढ़ी पुलिया तक डामरीकरण का कार्य भी करीब करीब पूरा हो चुका है।

Related Articles

Back to top button