उत्तर प्रदेशराज्य

 तिरंगा यात्रा में मानव बम हमले का खतरा

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:यूपी में आजमगढ़ में ISIS आतंकी सबाउद्दीन पकड़ा गया। फिर सहारनपुर में फिदायीन आतंकी नदीम को गिरफ्तार किया गया। पूछताछ में मिले इनपुट मिले हैं कि आतंकी संगठन स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम और तिरंगा यात्रा में मानव बम का इस्तेमाल कर सकते है। इसके बाद रेलवे ने पार्सल सुविधा पर 15 अगस्त तक रोक लगा दी है।

शहर में आने-जाने वालों पर खुफिया तंत्र के साथ कैमरे से भी नजर रखी जा रही है।

इस बार आतंकियों के निशाने पर लखनऊ, आगरा, वाराणसी और मथुरा के धार्मिक स्थल और तिरंगा यात्रा है। गिरफ्तार आतंकियों से मिले इनपुट के आधार पर यूपी में सर्च अभियान चलाया जा रहा है। पुलिस मुख्यालय ने तिरंगा यात्रा के साथ प्रमुख धार्मिक स्थलों की सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

स्लीपर सेल की धरपकड़ हुई तेज
जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े नदीम ने फियादीन हमले की ट्रैनिंग ली थी। आतंकी हमले की आशंका को देखते हुए यूपी पुलिस स्लीपर सेल और संदिग्ध लोगों की धरपकड़ में आजमगढ़, कानपुर, बारबंकी, लखनऊ, देवबंद, सहारनपुर, मथुरा, आगरा और वाराणसी में छापामारी कर रही हैं।

पुलिस संदिग्ध लोगों पर नजर रखने के लिए CCTV और ड्रोन की मदद ले रही है। एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार ने सोशल पर भ्रामक और आपत्तिजनक मैसेज वायरल करने वालो से सख्ती से निपटने को कहा है। साइबर सेल तिरंगा यात्रा, जाति-धर्म, राष्ट्रवाद जैसे शब्द के साथ होने वाली पोस्ट पर नजर बनाए हुए हैं।

रेलवे ने स्टेशनों की सुरक्षा बढ़ाई
ट्रेनों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। अतिरिक्त फोर्स को तैनात किया गया है। लखनऊ में चारबाग स्टेशन पर एक कंपनी फोर्स और लगाई गई है। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया,” दिल्ली इलाके में नई दिल्ली, दिल्ली जंक्शन, हजरत निजामुद्दीन, आनंद विहार टर्मिनल, दिल्ली सराय रोहिल्ला और आदर्श नगर दिल्ली रेलवे स्टेशन से लखनऊ के लिए सामान बुक करवाने पर 12 से 15 अगस्त तक अस्थाई रोक है। यात्री सामान कोच में लेकर जा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button