उत्तर प्रदेशराज्य

जल्द शुरू होगी फ्री CT स्कैन की सुविधा

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:यूपी में मरीजों को सरकारी अस्पताल में जल्द ही फ्री CT स्कैन की सुविधा मिलेगी। प्रदेश के 59 जिलों के 61 अस्पतालों में मुफ्त CT स्कैन जांच की सुविधा है।

इन अस्पतालों में सेवा प्रदाता कंपनी के माध्यम से मरीजों को बेहतर और आधुनिक जांच की सुविधा मुहैया कराई जा रही है। अब इसे 16 जनपदों में बढ़ाकर सभी 75 जिलों में CT स्कैन की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी।

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा कि सरकारी अस्पतालों में आने वाले सभी मरीजों को अब निजी अस्पताल या डायग्नोस्टिक सेंटर के भरोसे नही रहना पड़ेगा।

बाहर 2500 रुपए खर्च करने पर होती है जांच

आमतौर पर प्राइवेट डायग्नोसिटिक सेंटर में CT स्कैन जांच 1000 रुपए से लेकर 2500 रुपए में हो रही है। इसके अलावा फुल बॉडी जांच या दूसरे अंगों का CT स्कैन जांच की और भी अधिक कीमत है। सरकारी अस्पताल में यह जांच मुफ्त हो रही है। यही कारण है कि मरीजों को रिपोर्ट आसानी से उपलब्ध हो।स्वास्थ्य मंत्री यूपी में डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने बताया, “मरीजों को और बेहतर इलाज मुहैया कराने की दिशा में ठोस कदम उठाएं जा रहे है। प्रदेश के जिन जनपदों में CT स्कैन जांच की सुविधा उपलब्ध नही थी। उन सभी 16 जिलों में जल्द ही इसकी शुरुआत होने जा रही है।

सालCT स्कैन जांच
2019-202 लाख 48 हजार 236
2020-212 लाख 44 हजार 526
2021-224 लाख 64 हजार 293

अभी यहां है CT स्कैन जांच की सुविधा

रायबरेली,अलीगढ़, फर्रुखाबाद, लखीमपुर खीरी, हमीरपुर, बलरामपुर, गाजीपुर, औरैया, कानपुर, फतेहपुर, अयोध्या, जालौन, बस्ती, अंबेडकर नगर, चंदौली, श्रावस्ती, महोबा, सीतापुर, शाहजहांपुर, मथुरा, हाथरस, पीलीभीत, कौशांबी, संत कबीर नगर, सिद्धार्थनगर, अमेठी, लखनऊ, बाराबंकी, कन्नौज, कासगंज, बांदा, चित्रकूट, देवरिया, मऊ, कुशीनगर, हरदोई, उन्नाव व ललितपुर समेत अन्य जिले भी शामिल है।

Related Articles

Back to top button