उत्तर प्रदेशलखनऊ

अलीगढ़ में मिला मंकीपॉक्स संदिग्ध

स्वतंत्रदेश, लखनऊ:केरल में मंकीपॉक्स संक्रमित मरीज की मौत के बाद प्रदेश में मंकीपॉक्स को लेकर अलर्टनेस जारी है। इस बीच अलीगढ़ में एक मंकीपॉक्स संदिग्ध केस सामने आया है। दिल्ली से लौटे युवक में मंकीपॉक्स के कुछ सिम्टम्स मिले हैं।

करीब 22 साल के एक युवक में मंकीपॉक्स के लक्षण पाएं जाने से स्वास्थ्य विभाग की टीम एक्टिव हुई है। आनन फानन में सैंपल कलेक्ट करके जांच के लिए KGMU भेज दिया गया है। 2 दिन के भीतर रिपोर्ट आने की उम्मीद है।

फिर मिला यूपी में मंकीपॉक्स संक्रमित, जांच के लिए सैंपल पहुंचा KGMU

राज्य स्तरीय एक्सपर्ट पैनल की हुई बैठक

इस बीच सीएम योगी के निर्देश के बाद स्टेट की मेडिकल-हेल्थ हाईलेवल एडवाइजरी कमिटी की बैठक शनिवार को हुई। बैठक में मंकीपॉक्स को लेकर रणनीति पर एक्सपर्ट पैनल ने अपने रिकमेंडेशन दिए हैं। इन सभी सुझाव को सीएम की अगुवाई में होने वाली टीम 9 के समक्ष रखा जाना है।

यूपी में अब तक 6 संदिग्ध की रिपोर्ट आई नेगेटिव

उत्तर प्रदेश अब तक मंकीपॉक्स के छह संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है। वही अलीगढ़ में आया केस 7वां संदिग्ध है। हालांकि दिल्ली में मंकीपॉक्स केस मिलने के बाद लोगों में इस बीमारी को लेकर डर भी देखा जा रहा है। हालांकि राहत की बात यह रही है कि अब तक सभी भेजें गए मामलों की रिपोर्ट नेगेटिव है और प्रदेश में किसी रोगी में मंकीपॉक्स के संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है।

लक्षण दिखें तो न बनाएं रिलेशन

इस बीच लखनऊ की वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. दीपा त्यागी ने बताया कि मंकीपॉक्स को लेकर लोगों के मन में तमाम तरह के सवाल है। बेहतर यह ही होगा कि यदि आपको मंकीपॉक्स के लक्षण दिखे तो तुरंत सतर्क हो जाएं। खुद को आइसोलेट कर ले और जांच ही तुरंत कराएं। सबसे अहम बात यह है कि इस दौरान अपने पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध न बनांए।

Related Articles

Back to top button