उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी को मिले 15,487 PAC जवान

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:लखनऊ पुलिस लाइन में रिक्रूट पासिंग आउट परेड की सलामी सीएम योगी आदित्यनाथ ने ली। उन्होंने कहा,”पिछली सरकारों ने पीएसी की 54 कंपनियां खत्म की थीं। ये यूपी की सुरक्षा में सेंध लगाने की साजिश थी। कंपनियों को खत्म करके जवानों को देश सेवा से वंचित किया जा रहा था। मगर हमने भर्तियों को दोबारा शुरू किया। 2017 से पहले भर्ती रुकी हुई थीं। हमने बिना भेदभाव के भर्ती कीं।”

ऐसा पहली बार हुआ कि पीएसी जवानों की ट्रेनिंग 3 महीने कम समय में पूरी की गई। पहले ट्रेनिंग 9 महीने की होती थी।

जवानों ने घायल मां को अस्पताल पहुंचाया
जिस वक्त लखनऊ में परेड चल रही थी। उस वक्त मुरादाबाद में भी 24वीं वाहिनी पीएसी की दीक्षांत परेड में हादसा हुआ। रिक्रूट के परिवार के लोग परेड देखने के लिए पहुंचे थे। अचानक एक सूखा पेड़ गिर पड़ा। जिसकी वजह से एक रिक्रूट की मां घायल हो गईं। उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस हादसे के बाद जवान बचाव में जुट गए।

15 हजार से ज्यादा जवान सीधे पीएसी का हिस्सा बने
आज प्रांतीय सशस्त्र बल यानी पीएसी के 15487 जवान पास आउट हुए। वो सीधे पीएसी का हिस्सा बनाए गए हैं। इस दौरान लखनऊ में 16 टुकड़ियों में 399 जवानों ने सीएम को सलामी दी। सबसे आगे बैंड की टुकड़ी मौजूद थी। ये पासिंग आउट परेड लखनऊ पुलिस लाइन में हुई। 399 जवानों के अलावा बाकी जवानों की अलग-अलग शहरों में पासिंग आउट परेड हो रही है। लखनऊ में सलामी के समय डीजीपी पुलिस डीएस चौहान और पुलिस कमिश्नर ध्रुव कांत ठाकुर मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button