उत्तर प्रदेशलखनऊ

कांवड़ यात्रा में बुलडोजर की छाप

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:यूपी में 14 जुलाई से कांवड़ यात्रा शुरू होगी। मोदी-योगी के साथ बुलडोजर की छाप कांवड़ यात्रा में नजर आएगी। पश्चिमी यूपी में कांवड़ यात्रा को लेकर युवाओं में ‘बाबा’ और ‘बुलडोजर’ छपे कपड़ों की मांग ज्यादा है। इसके लिए एडवांस बुकिंग शुरू हो गई है।

सहारनपुर में बुलडोजर की टी-शर्ट दिखाते व्यापारी संजय बंसल।

होजरी व्यापारियों ने भी युवाओं के क्रेज और डिमांड को देखते हुए कांवड़ यात्रा में प्रयोग होने वाले टी-शर्ट, टोपी, बैग आदि सामानों पर बाबा और बुलडोजर की तस्वीर छाप दी है। यहीं कारण है कि व्यापारी सहारनपुर जिले से ही 200 से 250 करोड़ का कारोबार कपड़े उद्योग से ही होने की उम्मीद लगा रहे हैं।

2 साल बाद कांवड़ यात्रा से होगा 200 करोड़ का कारोबार

उत्तराखंड के अलावा यूपी, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, मध्यप्रदेश के शिव भक्त हरिद्वार से चलकर गंगा जल लेकर लौटते हैं। इसमें वेस्ट यूपी में सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, मेरठ, बागपत, बुलंदशहर, हापुड़, नोएडा, गाजियाबाद, बिजनौर, अलीगढ़, आगरा और अन्य जिलों के शिवभक्त शामिल होते हैं।

कोरोना के बाद सामान्य हालात होते ही शिव भक्तों में कांवड़ यात्रा को लेकर उत्साह दिखाई दे रहा है। ऐसे में कांवड़ियों से संबंधित टी-शर्ट, टोपी, लोवर, बनियान, अंडरवियर, बैग सहित होजरी का अनेक सामान एडवांस बुकिंग कर मंगवाए जा रहे हैं। उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब और पश्चिमी यूपी के जिलों से कांवड़ियों के भगवा वस्त्रों के आर्डर मिल रहे हैं। कई कारोबारियों के यहां एडवांस बुकिंग भी हो चुकी है।

Related Articles

Back to top button