उत्तर प्रदेशराज्य

थानों में लगेंगे वायस रिकार्डर CCTV कैमरे

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:पुलिस थानों में अब वायस रिकार्डर CCTV कैमरे लगाने की कवायद शुरू हो गई है। प्रयागराज जोन के सभी जनपदों (प्रयागराज, प्रतापगढ़, कौशांबी और फतेहपुर) में आने वाले थाने जल्द ही हाई क्वालिटी के CCTV से लैस होंगे। अमूमन देखा जाता है कि अपनी फरियाद लेकर जाने वाले फरियादियों के साथ वहां थानेदार और सिपाही उसके साथ बतमीजी से पेश आते हैं। थानों में गाली गलौच की बात तो सामान्य है। अब इन समय शिकायतों का समाधान होगा वायस रिकार्डर CCTV के जरिए। थाने में होने वाली प्रत्येक गतिविधियां इस हाइटेक कैमरे में रिकार्ड रहेंगी। यदि कोई भी गाली गलौच देने की शिकायत करता है तो यही कैमरा प्रमाण के तौर पर काम आएगा।

CCTV लगाने के पहले जांच करेगी कमेटी

प्रयागराज जोन के ADG भानु भास्कर बताते हैं कि फरियादियों के साथ साथ पुलिसकर्मियों को भी राहत मिलेगी। दरअसल, थाने में आने वाले प्रत्येक फरियादी की बात अच्छे से सुनी जाएगी। किसी भी निर्दोष को थाने पर नहीं बैठाया जाएगा। CCTV वायस रिकार्डर होगा। थाने में कौन क्या बोल रहा है वह वीडियो के साथ बिल्कुल स्पष्ट सुनाई देगी। CCTV लगवाने को लेकर एक कमेटी भी गठित की गई है। इस टीम में टेक्निकल टीम भी है, जो कैमरों की गुणवत्ता को देखेगी और तय करेगी कि इसका वीडियो और आडियो बिल्कुल स्प्ष्ट है। इस संबंध में कमेटी के साथ ADG भानु भास्कर ने बैठक कर रणनीति भी बनाई है।

जानिए, इससे क्या होगा लाभ

  • वायस रिकार्डर CCTV कैमरे से सभी की आवाज स्पष्ट रिकार्ड हो जाएगी।
  • फरियादियों के साथ दुर्व्यवहार करने पर भी रोक लगेगा।
  • फरियादियों से रिश्वत लेने पर भी अंकुश लगेगा।
  • जो प्रभावशाली लोग थानों में पहुंचकर पुलिसकर्मियों को धमकाते हैं वह भी पता चलेगा।किसी की शिकायत पर यह सीसीटीवी साक्ष्य बनेगा।

Related Articles

Back to top button