उत्तर प्रदेशराज्य

UP के प्रोडक्ट्स की चमक G-7 तक पहुंची

स्वतंत्रदेश ,लखनऊ:यूपी के प्रोडक्ट्स की चमक जर्मनी के G-7 शिखर सम्मेलन तक पहुंच गई है। वहां हिस्सा लेने गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेश के ‘एक जिला एक उत्पाद’ यानी ODOP योजना की ब्रांडिंग की। उन्होंने बनारस के ब्रोच-कफलिंक से लेकर अन्य जिलों के प्रोडक्ट जैसे नक्काशीदार मटका, इत्र की शीशी और चाय का सेट दुनिया के प्रमुख नेताओं को गिफ्ट किया। जिन्हें ये गिफ्ट मिले, उन्होंने भी खूब सराहना की। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री का यह प्रयास इन प्रोडक्ट्स के लिए इंटरनेशनल मार्केट की राह और आसान करेगा।

G-7 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने विदेशी राष्ट्राध्यक्षों को कई उपहार दिए। 

पीएम ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो. बाइडेन को गुलाबी मीनाकारी युक्त पिकॉक ब्रोच और कफलिंक सेट उपहार में दिया। ये कफलिंक राष्ट्रपति के लिए और पिकॉक ब्रोच वहां की फर्स्ट लेडी के लिए तैयार किए गए थे। गुलाबी मीनाकारी एक GI-टैग कला है। इसे तैयार करने वाले स्टेट अवार्डी रोहन विश्वकर्मा ने बताया कि 16 दिन का समय लगा था। 

पीएम मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो को बनारस में बना राम दरबार गिफ्ट किया। यह विशेष उपहार गूलर की लकड़ी पर लाख आधारित पेंट का इस्तेमाल कर बनाया गया था। इसमें श्रीराम, देवी सीता, भगवान हनुमान और जटायु की प्रतिमा है। 

Related Articles

Back to top button