उत्तर प्रदेशराज्य

भारत इजरायल के साथ सैन्य रिश्ते भी मजबूत करेंगे

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को भारत यात्रा पर आए अपने इजरायली समकक्ष बेंजामिन गैंट्ज से द्विपक्षीय वार्ता की। इस दौरान दोनों देशों के रक्षा सहयोग और सैन्य संबंधों को मजबूती देने पर विशेष बातचीत हुई। दोनों रक्षा मंत्रियों ने मौजूदा क्षेत्रीय सुरक्षा चुनौतियों से जुड़े मामलों की समीक्षा की और भारत-इजरायल के रक्षा सहयोग को अगले दौर में ले जाने पर सहमति जताई।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को भारत यात्रा पर आए अपने इजरायली समकक्ष बेंजामिन गैंट्ज से द्विपक्षीय वार्ता की।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को भारत यात्रा पर आए अपने इजरायली समकक्ष बेंजामिन गैंट्ज से द्विपक्षीय वार्ता की।

राजनाथ और गैंट्ज की बातचीत के बाद दोनों देशों ने रक्षा सहयोग से संबंधित विजन स्टेटमेंट पर सहमति व्यक्त की। इसका मकसद रक्षा सहयोग के मौजूदा ढांचे को और अधिक मजबूत करना है। बैठक के दौरान इजरायली रक्षा मंत्री ने दोनों सरकारों के स्तर पर साझेदारी के फ्रेमवर्क, सैन्य प्रशिक्षण, तकनीकी सहयोग को लेकर खास चर्चा की। इसमें यूएवी और रक्षा तकनीक सहयोग पर ज्यादा फोकस रहा

साथ ही भविष्य की प्रौद्योगिकियों तथा रक्षा उत्पादन, अनुसंधान और विकास के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। दोनों मंत्रियों ने पारस्परिक सुरक्षा संबंधी चुनौतियों और सामरिक एवं रक्षा से जुड़े कई मुद्दों पर आपसी तालमेल को रेखांकित किया। रक्षा मंत्री के तौर पर बेंजामिन की यह पहली भारत यात्रा है।

राजनाथ सिंह ने बेंजामिन के साथ द्विपक्षीय बैठक को सफल बताते हुए कहा कि भारत-इजरायल रणनीतिक साझेदारी को बेहद महत्व देते हैं। दोनों देशों ने जो विजन स्टेटमेंट अपनाया है, वह भविष्य में रक्षा सहयोग की राह बनाएगा।

Related Articles

Back to top button