उत्तर प्रदेशराज्य

ब्रह्मोस सहित कई हथियारों का न‍िर्माण

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 3.0 में रक्षा के क्षेत्र में किस तरह दिन पर दिन भारत मजबूत होता जा रहा है, इसकी दमदार झलक देखने को मिली। रक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता, तकनीकी उत्पादन की तरफ देश के बढ़ते कदम देखकर लोग गदगद थे।

UP Investors Summit 3.0: लखनऊ में ब्रह्मोस मिसाइल यूनिट के लिए 80 हेक्टेयर से अधिक भूमि उपलब्ध कराई गई
रक्षा के क्षेत्र में भारत द‍िन पर द‍िन मजूबत होता जा रहा है। इसका सबसे बड़ा प्रमाण है क‍ि अब प्रदेश की राजधानी में ब्रह्मोस मिसाइल यूनिट तैयार की जाएगी।

मिसाइल प्रदर्शनी में आकर्षण का केंद्र रही। इसका निर्माण जल्द लखनऊ में शुरू किया जाएगा। राजधानी में कानपुर रोड पर ब्रह्मोस मिसाइल यूनिट और डीआरडीओ लैब का निर्माण किया जा रहा है। ब्रह्मोस मिसाइल यूनिट के लिए 80 हेक्टेयर से अधिक भूमि उपलब्ध कराई गई है।

प्रदर्शनी में आकाश प्रक्षेपास्त्र जो कि सतह से हवा में मार करने वाली प्रक्षेपास्त्र प्रणाली है। यह 30 किलोमीटर तक दूर और 18 हजार मीटर तक की ऊंचाई तक किसी विमान को टारगेट कर सकता है। एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल नाग का भी प्रदर्शन् किया गया।

इसकी मारक क्षमता जमीन से चार किलोमीटर व हेलीकाप्टर से पांच किलोमीटर है। वहीं मैन पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (एमपीएटीजीएम) भी प्रदर्शनी की शोभा बढ़ा रही थी। कानकर्स एम एंटी टैंक मिसाइल सहित कई हथियारों का प्रदर्शन किया गया। इस प्रदर्शनी में जल, थल और वायु सेवा की शक्ति देखने को मिली।

Related Articles

Back to top button