उत्तर प्रदेशराज्य

टीकाकरण करने वाला पहला राज्य बना

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:प्रदेश में चल रहे टीकाकरण अभियान के दौरान 15 करोड़ लोगों को कोविड टीका लगाया जा चुका है। इतनी बड़ी संख्या में टीकाकरण करने वाला उत्तर प्रदेश पहला राज्य है। अब तक यहां कुल 32.76 करो़ड की डोज दी जा चुकी है.

कोविड की बूस्टर डोज में भी बनाया रिकार्ड

प्रदेश सरकार की ओर से टीकाकरण को लेकर पूरी सतर्कता बरती जा रही है। पहले स्वास्थ्य कर्मियों और फिर फ्रंटलाइन वर्कर को टीका देने के बाद अब किशोरों का भी टीकाकरण किया जा रहा है। जून माह की शुरुआत में ही उत्तर प्रदेश ने टीकाकरण में बड़ी उपलब्धि हासिल की है, जिसके तहत यूपी के 15 करोड़ लोगों को टीके का कवच पूरी तौर पर मिल चुका है। 

राज्य ने वयस्क आबादी के सौ फीसदी को वैक्सीन की पहली खुराक भी दी चुकी है, जबकि राज्य में 92 प्रतिशत से अधिक आबादी को पूरी तरह से टीके की डोज दी जा चुकी है। अब बाकी बचे आठ प्रतिशत लोगों के लिए अभियान चलाया गया गया है।

बूस्टर डोज में भी रिकार्ड
सरकार ने 10 जनवरी से बूस्टर डोज देने की शुरुआत की। राज्य में अब तक लगभग 31. 52 लाख बूस्टर डोज दी जा चुकी हैं। राज्य में अब तक 15.17 आयु वर्ग के बच्चों को 24592596 से अधिक टीके की खुराक दी जा चुकी है। इसी तरह 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों को 10211117 से अधिक टीके की खुराक दी जा चुकी है।

Related Articles

Back to top button