उत्तर प्रदेशराज्य

इन 19 जिलों को मोदी सरकार का तोहफा

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:मध्यांचल के उन्नीस जिलों में आने वाले बिजली उपकेंद्रों की स्थिति बहुत जल्द सुधरेगी। इसकी कवायद शुरू कर दी गई है। पहले चरण में आरमार्ड तार और फिर प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। इसके बाद चरणबद्ध तरीके से बिजली उपकेंद्रों की कायाकल्प की जाएगी। यह सब कुछ केंद्र सरकार की रिवेंपेड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम योजना के तहत किया जाएगा।

मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक अनिल ढीगरा ने बताया कि लखनऊ सहित अन्य जिलों के उन बिजली उपकेंद्रों को पहले चरण में लिया जाएगा 

योजना को पूरा होने में कई साल भले लग सकते हैं, लेकिन आने वाले दो से ढाई दशक तक बिजली का संकट पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। यही नहीं ओवर लाेडेड ट्रांसफार्मर, जलती हुई एबीसी और स्वीकृत लोड से अधिक बिजली खर्च करने पर घर की बिजली ट्रिप हो जाएगी। कुल मिलाकर व्यवस्थाओं में और पारदर्शिता आएगी। उपभोक्ता चोरी नहीं कर सकेगा और अभियंता बेहतर आपूर्ति देने के लिए बाध्य होंगे।

मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक अनिल ढीगरा ने बताया कि लखनऊ सहित अन्य जिलों के उन बिजली उपकेंद्रों को पहले चरण में लिया जाएगा, जो पूरी क्षमता से काम कर रहे हैं और वहां पॉवर ट्रांसफार्मर की जरूरत है। इसके अलावा कम स्थान में बेहतर बिजली उपकेंद्र भविष्य को देखते हुए कैसे बनाए जाए, इस पर भी काम किया जाएगा।

वर्तमान में घनी आबादी को बिजली चोरी रोकने के लिए आरमार्ड केबल का जल्द काम शुरू होगा, इसके अलावा आने वाले चंद माह में घर घर प्री पेड स्मार्ट मीटर लगाने का काम होगा, इन सभी काम में उपभोक्ताओं का सहयोग बेहद जरूरी होगा। क्योंकि बिजली व्यवस्था में सुधार बिना उपभोक्ता के सहयोग से संभव नहीं है।

Related Articles

Back to top button