उत्तर प्रदेशराज्य

छात्राओं को निश्‍शुल्‍क प्रशिक्षण देने की तैयारी

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:किताबी ज्ञान के साथ ही छात्राओं के लिए आत्मनिर्भरता की पाठशाला भी शुरू होगी। इन पाठशालाओं के जरिए छात्राएं आमदनी भी कर सकेंगी। छात्राओं को कौशल विकास के गुर सिखाकर उन्हें अपने पैरों पर खड़ा करने की पहल की जा रही है। यह शुरुआत महिला महाविद्यालयों से हो रही है। चारबाग के एपी सेन मेमोरियल गर्ल्स कालेज में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत केंद्र खोला गया है, जिसमें हाथ की कढ़ाई, सिलाई और कटिंग सिखाई जाएगी। पहले यह कक्षाएं 20 मई से शुरू होनी थीं, अब कक्षाओं के संचालन की तारीख 28 मई कर दी गई है। यह निश्‍शुल्क कोर्स है।

एपी सेन मेमोरियल गर्ल्स कालेज में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत 28 मई से शुरू होंगी कक्षाएं।
एपी सेन मेमोरियल गर्ल्स कालेज में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत केंद्र खोला गया है जिसमें हाथ की कढ़ाई सिलाई और कटिंग सिखाई जाएगी। 

एपी सेन कालेज की प्राचार्य प्रो. रचना श्रीवास्तव के अनुसार कोर्स में महाविद्यालय के साथ ही अन्य छात्राएं भी शामिल हो सकती हैं। अभी पंजीकरण प्रक्रिया चल रही है। प्रशिक्षण कोर्स में दाखिले के लिए छात्राओं ने रुचि दिखाई है। हमने छात्राओं की सुविधा के लिए ई सुविधा केंद्र भी खोला है। जहां से छात्राएं फार्म आदि आसानी से भरवा सकती हैं। इन कोर्स के अलावा भी महाविद्यालय में व्यावसायिक और रोजगारपरक कोर्स शुरू किए गए हैं। इनमें कंप्यूटर कोर्स शामिल हैँ। ओ लेवल कोर्स के साथ ही ट्रिपल सी कोर्स भी है। दोनों ही कोर्स सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त हैं।

Related Articles

Back to top button