उत्तर प्रदेशराज्य

ई-विधान सिस्टम वाला पहला बजट सत्र

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:23 मई को उत्तर प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र शुरू होगा। योगी सरकार का पहला बजट विधान सिस्टम वाला मनाया जा रहा है। बजट को लेकर विधानसभा में अलग अलग तरीके की तैयारियां शुरू कर दी गई है। बुधवार को विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना की अध्यक्षता में विपक्ष के नेताओं के साथ बजट सत्र को लेकर चर्चा की गई। विधानसभा अध्यक्ष ने सर्वदलीय बैठक में विपक्ष के नेताओं को भरोसा दिलाया कि किसी की भी आवाज नहीं दबाई जाएगी।


इस बार बजट पूरी तरीके से डिजिटल रहेगा
सभी को सत्र में बोलने और मुद्दे उठाए जाने का मौका दिया जाएगा। हम आप सभी से सत्र चलाने में पूरा सहयोग मांगते हैं। फिलहाल इस बार का बजट पूरा बदला-बदला सा नजर आएगा। ‘डिजिटल तकनीक से लैस बजट सत्र लाइव स्ट्रीमिंग’ योगी सरकार-2 का पहला बजट पूरी तरीके से डिजिटल तकनीक से लैस रहेगा। इस बार के बजट सत्र में विधायकों की सदन में नियमित भागीदारी के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। लाइव स्ट्रीम से विधायक सदन में अपने आचरण के बारे में भी सतर्क किया जाएगा। विधानसभा में हर विधायक की सीट निर्धारित होगी। अपनी सीट पर लगे टैबलेट से लॉगिन करके विधानसभा की कार्रवाई में मंत्री और विधायक शामिल हो सकेंगे।

सर्वदलीय बैठक में अध्यक्षता करते सतीश महाना।

पेपरलेस बजट से डिजिटल की तरफ बढ़ेगा सत्र
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने पहले कार्यकाल में पहला पेपरलेस बजट पेश किया था। सीएम योगी के पहले कार्यकाल में टैबलेट से देखकर सवाल और डिजिटल माध्यम को बढ़ावा देने के मंत्रियों को निर्देश दिए थे। पिछले कार्यकाल में ही जहां कैबिनेट की बैठक को पेपर लेस किया गया था। योगी सरकार ने पेपरलेस बजट भी पेश किया था तो वहीं विधायकों की न सिर्फ ट्रेनिंग कराई गई थी, बल्कि उनको टैबलेट भी दिया गया था। विधानसभा के अधिकारियों की मानें तो इस बार का बजट पेपरलेस एक कदम आगे बढ़ते हुए डिजिटल प्रबंधन की तरफ बढ़ेगा।
सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर प्रसारित होगा बजट
योगी क्योंकि सरकार का पहला बजट हर कार्यवाही लाइव प्रसारण की जाएगी। फेसबुक, यूट्यूब, सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर विधानसभा सत्र के दौरान हो रही बहस का प्रसारण आम जनता सकेगी। इसको लेकर विभिन्न तरीके के लाइवस्ट्रीम मशीनों और उपकरणों को भी इस बार किया जा रहा है।
​​​​​​​ विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने कहा कि 20 और 21 मई को विधानसभा सदस्यों का प्रबोधन कार्यक्रम होगा। इसके बाद 21 मई की दोपहर में ई-विधान पर प्रबोधन होगा। आगामी सत्र में ई-विधान डिवाइस के साथ हार्ड कॉपी में भी प्रपत्र उपलब्ध रहेंगे।

Related Articles

Back to top button