उत्तर प्रदेशराज्य

किसानों बड़ी राहत देने जा रही योगी सरकार

 स्वतंत्रदेश,लखनऊ:अन्नदाताओं की भलाई के लिए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार हर जतन कर रही है। सही मूल्य पर फसलों की खरीद, अत्याधुनिक कृषियंत्र मुहैया कराकर किसानों को आत्मनिर्भर बनाना चाहती है, अब उन 33,408 किसानों को कर्जमाफी का लाभ देने की तैयारी है जो पांच साल से राह देख रहे हैं।मुहर लगने के बाद 19 जिलों के किसानों का 200 करोड़ का कर्जमाफ होगा।

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार फसल ऋण मोचन योजना के तहत राज्य के 19 जिलों के 33 हजार किसानों को बड़ी राहत देते हुए 200 करोड़ रुपये का कर्ज माफ करेगी। 

योगी सरकार ने किसानों का कर्ज माफ करने के लिए फसल ऋण मोचन योजना नौ जुलाई, 2017 को लागू की थी। इसमें छोटे व सीमांत किसान का एक लाख रुपये तक का ऋण माफ किया गया, ताकि किसान फसल ऋण से मुक्त होकर खेती कर सकें। किसानों से वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन लिए गए। करीब 86 लाख किसानों का ऋण माफ भी हो चुका है लेकिन, 33,408 किसान अब भी अधर में हैं।

19 जिलों के ये किसान अधिकांश सामान्य वर्ग के हैं। सिर्फ अयोध्या जिले में ही ऋणमाफी योजना का लाभ न पाने वालों की तादाद 3934 है। उनका आवेदन व अन्य प्रक्रिया पूरी हो चुकी है शासन से धन मिलने की राह देखी जा रही है। इन किसानों की ऋणमाफी के लिए करीब 200 करोड़ रुपये की जरूरत है। इस मामले में हाई कोर्ट ने भी सरकार से जवाब तलब किया है।

Related Articles

Back to top button