उत्तर प्रदेशलखनऊ

एक लाख वालंटियर सुधारेंगे शहर की यातायात व्यवस्था

स्वतंत्रदेश , लखनऊ: शहर में अवैध पार्किंग, अतिक्रमण व जाम से निपटने के लिए यातायात पुलिस की ओर से एक लाख ट्रैफिक वालंटियर तैयार किए जाएंगे। यह वालंटियर प्रमुख चौराहों पर लोगों को ट्रैफिक नियमों का पालन करना बताएंगे। डीसीपी ट्रैफिक गणेश प्रसाद साहा ने बताया कि आरडब्ल्यूए, एओए, ग्राम पंचायत के पदाधिकारी, सेवानिवृत्त सैनिक एवं आम नागरिक, जो स्वेच्छा से शहर के यातायात प्रबंधन में मदद करना चाहते हैं, उन्हें जोड़ने का काम किया जा रहा है। इनको यातायात पुलिस की ओर से ट्रेनिंग दी जाती है। अबतक सैकड़ों लोगों को ट्रेनिंग दी जा चुकी है।

 नोएडा में जाम से निपटने के लिए एक लाख ट्रैफिक वालंटियर तैयार किए जाएंगे। इन वालंटियर को ट्रैफिक पुलिस की जैकेट दी जाएगी। 

प्रशिक्षण के बाद भीड़भाड़ वाले चौराहों पर इन्हें सप्ताह में एक-दो दिन तैनात किया जाएगा। इन वालंटियर को ट्रैफिक पुलिस की जैकेट दी जाएगी। इनके साथ ट्रैफिक पुलिस भी रहेगी। वालंटियर को छूट होगी कि वह अपनी सुविधानुसार कोई भी दो दिन चुनकर बता सकेंगे, जिसके बाद ड्यूटी चार्ट बनाते वक्त उनकी छुट्टी के दिनों का भी प्लान किया जाएगा।

यातायात पुलिस की ओर से उन लोगों को भी ट्रैफिक वालंटियर बनने के लिए प्रेरित किया जाएगा, जो प्रतिदिन ट्विटर पर टैग करते हुए शिकायत करते हैं। वालंटियर बनने के इच्छुक लोगों को 9971009001 पर काल कर अपनी पूरी जानकारी देनी होगी।

Related Articles

Back to top button