उत्तर प्रदेशराज्य

कार्ड धारकों का होगा डिजी लॉकर

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:यूपी की योगी सरकार राशन कार्ड धारकों को बड़ी सुविधा देने जा रही है। उत्तर-प्रदेश के 3.6 करोड़ राशन कार्ड धारकों को जल्द ही डिजी लाकर की उपलब्ध कराने की तैयारी है। सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने इसे अपनी 100 दिन के कार्ययोजना में शामिल किया है।

सूचना प्रौद्योगिकी 100 दिन में लोगों तक सुविधा पहुंचाएंगी

अब राशनकार्ड धारकों को देश में कहीं भी राशन लेने में असुविधा नहीं होगी। कोटेदार राशनकार्ड में कमियों का बहाना बनाकर अब टालमटोल नहीं कर सकेंगे। बस आपको डीजी लाकर में अपना राशन कार्ड दिखाना होगा और आपको देश के किसी भी हिस्से में राशन मिल जाएगा।

डिजी लाकर एक वर्चुअल लाकर होता है, इसमें जरूरी दस्तावेज जैसे कि पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड आदि सुरक्षित कर सकते हैं। इसमें अकाउंट बनाने के लिए आधार कार्ड जरूरी होता है। इसमें कई तरह के सरकारी प्रमाण पत्र आदि भी स्टोर कर सकते हैं। दस्तावेज को लेकर लोगों को यात्रा करने में मुश्किल होती है। अगर दस्तावेज खो जाए तो उसे दोबारा बनवाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में डिजी लाकर की सुविधा का उपयोग कर अपने दस्तावेज को सुरक्षित किया जा सकता है और दस्तावेज लेकर यात्रा करने से भी बचा जा सकता है।

Related Articles

Back to top button