उत्तर प्रदेशराज्य

सीवर में फंसे कर्मचारी, सरकार ने मांगी रिपोर्ट

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:लखनऊ के अम्बरगंज गुलाब नगर माबिया मस्जिद के निकट सीवर की सफाई का कार्य करने के लिए चार कर्मी मैनहोल के अंदर उतरे लेकिन, दुर्भाग्यवश बाहर नहीं निकल पाए और जहरीली गैस से दो की मृत्यु हो गई। जबकि दो की हालत गंभीर बताई जा रही है। यहां सीवर का कार्य वन सिटी वन ऑपरेटर के आधार पर मे. स्वेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा कराया जा रहा था। आरोप है कि दोनों सफाई कर्मी तीन घंटे तक मैनहोल में पड़े रहे और दम घुटने से दोनों की जान चली गई। वहीं, योगी सरकार ने भी इस घटना का संज्ञान लिया है और रिपोर्ट तलब की है। 

लखनऊ में नगर निगम की बड़ी लापरवाही सामने आई है। बिना किसी सुरक्षा उपकरण के चार मजदूर सीवर टैंक की सफाई कर रहे थे।

उक्त दोनों मृत कर्मी स्वेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के अधीन कार्य कर रहे थे। कर्मियों द्वारा किसी सुरक्षा उपकरण की सहायता लिए बिना सीवर में उतरने की जानकारी प्राप्त हुई है। ऐसी स्थिति में संबंधित कंपनी के विरुद्ध विधिक कार्यवाही की तैयारी है। दोनों कर्मियों को वित्तीय मुआवजा देने की भी प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। इसके अलावा दो घायलों को केजीएमयू के ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया है। 

मेयर संयुक्ता भाटिया की ओर से मृतकों के परिवार को दस लाख रुपये मुआवजा देने की बात कही गई है। लेकिन, परिवारजन मुआवजे से संतुष्ट नहीं है। पीड़ितों का कहना है कि, 25 लाख रुपए और परिवार में एक व्यक्ति को नौकरी दी जाए। फिलहाल प्रशासन और परिवारीजनों के बीच मामला फंसा हुआ है। पोस्टमार्टम हाउस के बाहर भीड़ बढ़ रही है। अपने बयान में पीड़ित परिवार का कहना है कि, अगर इंसाफ न मिला और मांगे ना मानी गाईं तो बैठेंगे धरने पर बैठेंगे। 

Related Articles

Back to top button