उत्तर प्रदेशराज्य

आबकारी विभाग को द‍िए खास न‍िर्देश

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:होली में अवैध और मिलावटी शराब के कारोबार पर अंकुश लगाने के लिए आबकारी विभाग ने शहरों और ग्रामीण इलाकों में बंद पड़ी फैक्ट्रियों और गोदामों की सघन जांच के निर्देश दिए हैं। दीपावली के मौके पर कई जगहों पर बड़ी मात्रा में शराब बरामद की गई थी।

होली में अवैध रूप से शराब में मिलावट न हो इसके लिए आबकारी विभाग ने अधिकारियों को राजधानी में बंद पड़ी फैक्ट्रियों और गोदामों में जांच के निर्देश दिए हैं। 

होली के मौके पर शराब की बिक्री कई गुना बढ़ जाती है। दुकानों में ही शराब का स्टाक कम पड़ जाता है। ऐसे में अवैध शराब की तस्करी बढ़ने के साथ ही मिलावटी शराब भी बड़े पैमाने पर बाजार में खपाई जा रही है। होली के आसपास कई बंद फैक्ट्रियों खासकर जहां केमिकल बनाया जाता है वहां पर अवैध शराब बनने की संभावना बहुत अधिक होती है। इसी के मद्देनजर अफसरों को निर्देश दिए गए हैं।

आबकारी अधिकारी सुशील मिश्र के मुताबिक, शराब की बिक्री केवल अधिकृत दुकानों से ही हो। इसके लिए व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं। दुकानों की निगरानी बढ़ा दी गई है, जो स्टाक है उसके बार कोड की जांच की जा रही है। साथ ही मिलान भी किया जा रहा है। दुकानों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि अगर कहीं पर भी बिना बार कोड के शराब की बिक्री की गई तो लाइसेंस निरस्त किए जाएंगे।

ग्रामीण इलाकों में निरीक्षकों को लगातार गश्त कर दुकानों की जांच करने को कहा है। यह भी देखा गया है कि लाइसेंसी दुकानों से अवैध शराब की बिक्री हो रही है। शासन ने अवैध शराब की बिक्री से होने वाले नुकसान को रोकने के लिए आबकारी विभाग को सभी जिलो में अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं।

Related Articles

Back to top button