उत्तर प्रदेशराज्य

कीव की घेराबंदी तेज

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:रूसी सेना ने यूक्रेन की राजधानी कीव की घेराबंदी तेज कर दी है। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक रूसी सेना का हमला पोलैंड से यूक्रेन की लगती सीमा के करीब पहुंच गया है। रूस ने रविवार को पश्चिमी यूक्रेन में एक सैन्य प्रशिक्षण अड्डे पर आठ राकेट दागे। रूस ने राजधानी कीव के बाहरी इलाकों में गोलाबारी तेज कर दी है। साथ ही मारियुपोल पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है।

रूसी सेना की ओर से यूक्रेन की राजधानी कीव की घेराबंदी तेज कर दी गई है। मारियुपोल में भीषण लड़ाई जारी है। 

इस बीच पोप फ्रांसिस ने रविवार को यूक्रेन में युद्ध रोकने के लिए एक हार्दिक याचिका जारी करते हुए कहा कि नागरिकों पर हमले निंदनीय हैं। इसके साथ ही पोप ने यूक्रेन में निहत्थे आम नागरिकों और बच्चों की हत्या को बर्बर कृत्‍य करार दिया। पोप ने सेंट पीटर्स स्क्वायर में जमा करीब 25 हजार लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मेरी गुजारिश है कि इस नरसंहार को रोका जाए। 

जल्द आ सकता है मसौदा समझौता : रूसी प्रतिनिधि 

समाचार एजेंसी रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक यूक्रेन के साथ वार्ता के लिए नामित एक रूसी प्रतिनिधि ने रविवार को कहा कि दोनों पक्षों ने बातचीत में महत्वपूर्ण प्रगति की है। प्रतिनिधिमंडल जल्द ही मसौदा समझौतों पर पहुंच सकते हैं। स्लटस्की ने कहा कि मेरी व्यक्तिगत राय है कि वार्ता में हुई प्रगति आने वाले दिनों में दोनों पक्ष के प्रतिनिधि हस्ताक्षर करने के लिए दस्तावेजों की ओर बढ़ सकते हैं। 

अमेरिकी पत्रकार की हत्‍या 

इस बीच समाचार एजेंसी एएफपी ने प्रत्‍यक्षदर्शियों के हवाले से खबर दी है कि यूक्रेन में एक अमेरिकी पत्रकार की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। यह घटना बेहद हैरान करने वाली है। इस बीच यूक्रेन के साथ वार्ता कर रहे रूसी प्रतिनिधि का कहना है कि दोनों मुल्‍कों के बीच चल रही बातचीत में अब तक काफी प्रगति हुई है। 

Related Articles

Back to top button