उत्तर प्रदेशराज्य

अब विधान परिषद के चुनाव

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद अब विधान परिषद स्थानीय निकाय के चुनाव होने हैं। इसके कारण प्रदेश में अभी 13 अप्रैल तक आचार संहिता लागू रहेगी। पहले विधानसभा चुनाव के साथ ही विधान परिषद के भी चुनाव होने थे, लेकिन राज्य निर्वाचन आयोग ने बाद में विधान परिषद चुनाव के लिए नया कार्यक्रम जारी किया। नौ अप्रैल को दोनों चरण का मतदान होगा जबकि 12 अप्रैल को मतगणना के बाद परिणाम आ जाएंगे।

 उत्तर प्रदेश में विधान परिषद के चुनाव में जनता मतदान नहीं करती है। इसमें जनता से चुने गए प्रतिनिधि ही अपना वोट डालते हैं।

उत्तर प्रदेश में विधान परिषद स्थानीय निकाय चुनाव की प्रक्रिया 15 मार्च से प्रारंभ होगी। विधान परिषद के स्थानीय प्राधिकारी क्षेत्र की 36 सीटों पर 15 मार्च से चुनाव प्रक्रिया शुरू होगी। पहले यह चुनाव विधानसभा चुनाव के साथ ही करवाने का कार्यक्रम तय हुआ था। चुनाव आयोग ने इसके लिए बाकायदा समय सारिणी भी घोषित कर दिया था। मगर बाद में चार फरवरी को इस बाबत जारी अधिसूचना को निरस्त कर दिया गया।राज्य निर्वाचन आयोग ने इसको लेकर नया कार्यक्रम जारी किया है, जिसके अनुसार अब 29 एमएलसी सीटों के लिए 15 मार्च से नामांकन दाखिल होंगे। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 19 मार्च है। 21 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 23 मार्च तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। अगर जरूरी हुआ और एक सीट पर एक से अधिक नामांकन हुए तो शनिवार नौ अप्रैल को मतदान करवाया जाएगा। 12 अप्रैल को मतगणना करवाई जाएगी और परिणाम घोषित होंगे।

पहले चरण में 30 सीटों पर मतदान होगा। यह 30 सीट मुरादाबाद-बिजनौर, रामपुर-बरेली, बदायूं, पीलीभीत-शाहजहांपुर, हरदोई, खीरी, सीतापुर, लखनऊ-उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़, सुलतानपुर, बाराबंकी, बहराइच, आजमगढ़-मऊ, गाजीपुर, जौनपुर, वाराणसी, मीरजापुर-सोनभद्र, इलाहाबाद, बांदा-हमीरपुर, झांसी-जालौन-ललितपुर, कानपुर-फतेहपुर, इटावा-फर्रुखाबाद, आगरा-फिरोजाबाद, मथुरा-एटा-मैनपुरीअलीगढ़, बुलंदशहर, मेरठ-गाजियाबाद तथा मुजफ्फरनगर-सहारनपुर हैं। इनमें भी मथुरा-एटा-मैनपुरी सीट से दो सदस्य चुने जाते हैं बाकी सभी निर्वाचन क्षेत्रों से एक-एक सदस्य का चुनाव होता है। दूसरे चरण में छह अन्य सीटों पर भी नौ को ही मतदान होगा।

Related Articles

Back to top button