उत्तर प्रदेशराज्य

मतगणना की तैयारियां शुरु

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:दस मार्च को विधानसभा चुनाव में लखनऊ की नौ सीटों के लिए होने वाली मतगणना निष्पक्ष और शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए प्रशासनिक तैयारियां चल रही हैं। इसी सिलसिले में जिला प्रशासन ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों और प्रत्याशियों के साथ बैठक कर मतगणना की प्रक्रिया पर चर्चा की। जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कलेक्ट्रेट में राजनीतिक दलों के अलावा निर्वाचन कार्यालय के अधिकारियों और पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की और मतगणना की तैयारियों के बारे में विस्तार से बताया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने आश्वस्त किया कि चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार ही मतगणना संपन्न होगी। किसी तरह की शिकायत या दुविधा होने पर सीधे मुझसे संपर्क कर सकते हैं।

बैठक की मुख्य बातें

  • दस मार्च की सुबह छह बजे सभी मतगणना टीमें रमाबाई स्थल पहुंच जाएंगी। आठ बजे से मतगणना प्रारम्भ होगी। पोस्टल बैलेट व सर्विस पोस्टल बैलेट की गणना आठ बजे से शुरू हो जाएगी। केवल वीवीपैट की पर्चियों का मिलान ईवीएम की मतगणना के पश्चात किया जाएगा।
  • मतगणना अभिकर्ता या कर्मचारी मोबाइल या कोई इलेक्ट्रानिक डिवाइस अपने साथ अंदर नहीं ले जा सकेंगे। टेबल पर कैलकुलेटर की व्यवस्था की गई है परंतु यदि मतगणना अभिकर्ता कैलकुलेटर लाना चाहता है तो वह ला सकता है।
  • सबसे पहले प्रत्याशी मतगणना अभिकर्ताओं की नियुक्ति फार्म 18 को भर कर करेगे। मतगणना अभिकर्ता अपने पास के अनुसार निर्धारित विधानसभा एवं टेबल के आवंटन के आधार पर स्थान ग्रहण करेंगे। जो अभिकर्ता जिस टेबल पर होगा उसको अपनी छोड़कर दूसरे की टेबल पर जाने की अनुमति नही होगी।एक समय पर प्रत्याशी या उसका इलेक्शन अभिकर्ता ही मतगणना कक्ष में उपस्थित रहेगा।
  • मतगणना टेबल पर एक मतगणना पर्यवेक्षक, एक माइक्रो आब्जर्वर, एक मतगणना सहायक, एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी और एक प्रत्याशी का नियुक्त किया गया मतगणना अभिकर्ता उपस्थित होगा जो गणना एवं उसकी समस्त गतिविधियों का पर्यवेक्षण करेंगे।
  • प्रति विधानसभा वार 14 मतगणना टेबल2 आरओ टेबल की व्यवस्था की गई है। आरओ टेबल पर ही पोस्टल बैलेट की गणना की जाएगी।सभी नौ विधानसभा में कुल 126 मतगणना टेबल और 18 आरओ टेबल की व्यवस्था की गई है। पोस्टल बैलेट और सर्विस पोस्टल बैलेट की गणना आरओ टेबल पर ही कि जाएगी। प्रति विधानसभा वार तीन-तीन टेबल के काउंटिंग पार्टियों को रिजर्व रखा गया है।
  • प्रत्येक विधानसभा में रेंडमली पांच वीवीपैट मशीनों का चयन किया जाएगा व उनकी गणना कर मिलान किया जाएगा। उक्त कार्य मतगणना समाप्त होने के बाद किया जाएगा।
  • मतगणना स्थल से दो सौ मीटर की परिधि में किसी वाहन को आने की अनुमति नहीं होगी। पाकिर्ंग की व्यवस्था मौर्या इंटर कालेज और रैन बसेरे में की गई है।

Related Articles

Back to top button