उत्तर प्रदेशराज्य

प्रथम श्रेणी में पास लखनऊ के वोटर

 स्वतंत्रदेश,लखनऊ:आज रिकार्ड बनाकर जिसका लखनऊ को लंबे समय से इंतजार था। लखनऊ के वोटरों ने 61 प्रतिशत मतदान करके पिछले तमाम चुनावों की सुस्ती तोड़ी बल्कि 1952 से अब तक सभी विधानसभा चुनावों में सर्वाधिक मत प्रतिशत का रिकार्ड भी कायम कर दिया। इस तरह लोकतंत्र की परीक्षा में पहली बार लखनऊ प्रथम श्रेणी में पास हुआ। जिले की सभी नौ सीटों पर चुनाव शांतिपूर्वक और उल्लासपूर्ण रहा।सुबह से शाम तक लोकतंत्र के इस महापर्व में हर आयु वर्ग के लोगों ने उम्र और बीमारी की परवाह नहीं करते हुए आहुति डाली। ग्रामीण इलाकों के जागरूक वोटरों का अनुसरण करते हुए शहर के वोटर उन इलाकों से भी मतदान केद्रों तक पहुंचे जिन पर कई चुनावों से वोट नहीं करने का दाग था। 2012 के चुनाव मे जिले में 56.5 प्रतिशत मतदान हुआ था जबकि 2017 में तमाम प्रयासों और कोशिशों के बावजूद मतदान 58.45 प्रतिशत तक ही पहुंचा था।

 लखनऊ के ग्रामीण इलाकों के जागरूक वोटरों का अनुसरण करते हुए शहर के वोटर उन इलाकों से भी मतदान केद्रों तक पहुंचे जिन पर कई चुनावों से वोट नहीं करने का दाग था।

सभी बूथों पर मतदाताओं की सुविधा को देखते हुए व्यवस्थाएं की गई और जागरूकता अभियान चलाए गए जिसके कारण साठ प्रतिशत से अधिक मतदान संभव हो सका। बुजुर्ग और बीमार मतदाताओं को घर पर वोटिंग का मौका दिया गया।

Related Articles

Back to top button