उत्तर प्रदेशराज्य

कई शहरों का सफर होगा आसान

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:उत्तर प्रदेश सरकार नया प्रयास रंग लाया तो दिल्ली से ग्रेटर नोएडा का सफर एक घंटे से भी कम समय में पूरा होगा, जबकि नोएडा जाना भी बेहद आसान हो जाएगा। गौतमबुद्ध नगर के जेवर इलाके में बन रहे जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट  दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनैशनल एयरपोर्ट को एक-दूसरे से जोड़ने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने 72 किलोमीटर लंबा हाई स्पीड कारिडोर का प्रस्ताव तैयार किया है। इसके बनने से दोनों एयरपोर्ट के बीच की दूरी सिर्फ 1 घंटे में पूरी होगी, जबकि प्रस्ताव के तहत जेवर से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के बीच 13 मेट्रो स्टेशन बनेंगे। इसके बाद यह कारिडोर आईजीआई पहुंचने के लिए दिल्ली एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन से कनेक्ट हो जाएगा।

गौतमबुद्ध नगर के जेवर इलाके में बन रहे जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनैशनल एयरपोर्ट को एक-दूसरे से जोड़ने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने 72 किलोमीटर लंबा हाई स्पीड कारिडोर का प्रस्ताव तैयार किया है।

प्रस्ताव के तहत यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण जेवर इंटरनेशल एयरपोर्ट को मेट्रो कनेक्टिविटी देने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम दो चरणों में ट्रैक का निर्माण करेगी। इसके तहत पहले चरण में नोएडा एयरपोर्ट से ग्रेटर नोएडा के नालेज पार्क तक काम होगा, जो 2024 तक पूरा होगा। फिर इसके बाद दूसरा चरण में नालेज पार्क से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक मेट्रो के नए कारिडोर का निर्माण किया जाएगा। फिलहाल ग्रेटर नोएडा के नालेज पार्क चार से शुरू होकर एक्वा लाइन, परीचौक, नोएडा, ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे के समानांतर होते हुए 142 से नोएडा के आंतरिक हिस्से में होते हुए सेक्टर 51 पर समाप्त होती है। इस सफर में करीब पचास मिनट लगते हैं। बाटेनिकल गार्डन, दिल्ली जाने वालों को वहां से ब्लू लाइन मेट्रो में सवार होना पड़ता है। इस असुविधा से बचने के लिए लोग मेट्रो के बजाय सड़क मार्ग से बाटेनिकल गार्डन तक आना जाना पसंद करते हैं। इसमें समय व पैसे दोनों की बचत होती है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी के लिए चलने वाली मेट्रो इस असुविधा को दूर करेगी। एलिवेटेड और भूमिगत होगा नया कारिडोर नोएडा एयरपोर्ट से ग्रेटर नोएडा के नालेज पार्क दो होते हुए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक मेट्रो का नया कारिडोर बनेगा। इसमें 12 स्टेशन होंगे।

Related Articles

Back to top button