उत्तर प्रदेशराज्य

11 जिले, 58 सीट, 623 उम्मीदवार

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:जनसंख्या के मामले में देश के सबसे बड़े राज्य यूपी में 10 फरवरी को विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान होने जा रहा है। गुरुवार को पश्चिमी यूपी के 11 जिलों की 58 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। वोटिंग सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक होगी। चुनाव प्रचार का शोर मंगलवार शाम को थम गया था। पहले चरण के चुनाव के लिए क्या तैयारी है? किन जिलों में वोटिंग होगी? सुरक्षा को लेकर किस तरह के इंतजाम हैं? इसके बारे में एक-एक जानकारी हम आपको देंगे।

 यूपी में कल यानी गुरुवार को पहले चरण की वोटिंग होगी।

पहले चरण में जिन जिलों में मतदान होना है उनमें शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा और आगरा हैं। इन जिलों की 58 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा।

पहले चरण में कुल 623 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। 810 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया था। सबसे ज्यादा 15-15 उम्मीदवार मुजफ्फरनगर और मथुरा सीटों पर हैं। सबसे कम पांच प्रत्याशी अलीगढ़ की इगलास (सुरक्षित) सीट पर हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में पहले चरण की 58 सीटों में से भाजपा ने 53, सपा और बसपा ने दो-दो और एक सीट राष्ट्रीय लोक दल ने जीती थी। पहले चरण में लगभग 2.27 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे।

बुजुर्गों और दिव्यांग मतदाताओं को घर पर ही पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान करने की सुविधा दी गई है। 10 फरवरी से 13 फरवरी के बीच पोलिंग पार्टियां मतदान के लिए उनके घर पर जाएंगी। उन्हें पोस्टल बैलेट देंगी और मतदान कराएंगी। साथ ही कोरोना संक्रमित भी घर से ही वोट कर सकेंगे।

Related Articles

Back to top button