उत्तर प्रदेशराज्य

36 सीटों पर MLC चुनाव का ऐलान

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के बीच विधान परिषद सदस्य (MLC) की 36 सीटों के लिए भी चुनाव कार्यक्रम की घोषणा हो गई है। 35 स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्रों के 36 सदस्यों का कार्यकाल 7 मार्च को पूरा हो रहा है। इन क्षेत्रों के द्विवार्षिक चुनाव कराने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) अजय कुमार शुक्ला की ओर से जारी चुनाव कार्यक्रम के अनुसार मतदान 2 चरणों में होगा। पहले चरण में 3 मार्च को और दूसरे चरण में 7 मार्च को मतदान होगा।

दो चरणों में 3 और 7 मार्च को होंगे मतदान, 12 मार्च को रिजल्ट

यह रहेगी चुनाव प्रक्रिया

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला के अनुसार, मथुरा-एटा-मैनपुरी सीट से 2 सदस्य और शेष 34 क्षेत्रों से 1-1 सदस्य का चुनाव होना है। चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, 29 क्षेत्रों के 30 सदस्यों के चुनाव के लिए पहले चरण में 3 मार्च को मतदान कराया जाएगा। इसके लिए 4 फरवरी को चुनाव की अधिसूचना जारी होगी।

6 अन्य क्षेत्रों के लिए 7 मार्च को मतदान होगा। इसकी अधिसूचना 10 फरवरी को जारी की जाएगी। पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 11 फरवरी और दूसरे चरण के लिए 17 फरवरी है। नामांकन पत्रों की जांच पहले चरण के लिए 14 फरवरी और दूसरे चरण के लिए 18 फरवरी होगी। पहले चरण के चुनाव के लिए नाम वापसी की अंतिम तिथि 16 फरवरी और दूसरे चरण के लिए 21 फरवरी होगी।

इन सदस्यों के वोट से चुने जाते हैं MLC

विधान परिषद की स्थानीय निकाय कोटे की सीटों पर जिला पंचायत और क्षेत्र पंचायत के सदस्य, शहरी निकायों नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत के सदस्यों के साथ ही कैंट बोर्ड के निर्वाचित सदस्य भी वोटर होते हैं। 2016 में 30 जनवरी को इसका कार्यक्रम जारी हुआ था और 3 मार्च को चुनाव हुए थे। सदस्यों ने 7 मार्च को शपथ ली थी। विधान परिषद सदस्य 6 साल के लिए चुने जाते हैं। लिहाजा इनका कार्यकाल 7 मार्च को खत्म होगा।

36 सीटों पर होगा चुनाव

लखनऊ-उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़, सुलतानपुर, बाराबंकी, बहराइच, गोंडा, फैजाबाद, बस्ती-सिद्धार्थनगर, गोरखपुर-महराजगंज, देवरिया, आजमगढ़-मऊ, बलिया, गाजीपुर, जौनपुर, वाराणसी, मीरजापुर-सोनभद्र, इलाहाबाद, बांदा-हमीरपुर, झांसी-जालौन-ललितपुर, कानपुर-फतेहपुर, मुरादाबाद-बिजनौर, रामपुर-बरेली, बदायूं, पीलीभीत-शाहजहांपुर, हरदोई, खीरी, सीतापुर, इटावा-फर्रुखाबाद, आगरा-फिरोजाबाद, मथुरा-एटा-मैनपुरी, अलीगढ़, बुलंदशहर, मेरठ-गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर-सहारनपुर।

Related Articles

Back to top button