उत्तर प्रदेशराज्य

गणतंत्र दिवस पर अलर्ट

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:गणतंत्र दिवस पर इस बार कड़े सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। बीते दिनों पकड़े गए आतंकियों से मिले इनपुट को लेकर सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट मोड पर हैं। लोकल पुलिस के अलावा ATS, NIA और इंटेलिजेंस के जवान पूरे शहर पर नजर रख रहे हैं। DGP मुकुल गोयल ने सोमवार को सभी एजेंसियों को सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रखने के निर्देश दिए हैं।

संगीनों के साए में होगी राजधानी

प्रमुख बाजारों, मॉल, रेलवे स्टेशन व बस अड्डों समेत प्रमुख इमारतों की सुरक्षा के लिए पुलिस व इंटेलिजेंस टीम के साथ ही डॉग स्क्वाएड व बम निरोधक दस्ते मुस्तैद कर दिए गए हैं। पुलिस को चप्पे-चप्पे पर नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। लखनऊ पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने बताया कि गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर तैयारी कर ली गई है। सभी होटल व ढाबा मालिकों के साथ बैठक भी की गयी है। होटल व ढाबों के सीसीटीवी कैमरे चेक किए गए हैं, जो कैमरे खराब मिले उन्हें दुरुस्त कराया गया है। होटल व ढाबा मालिकों को हिदायत दी गई है कि हर आने-जाने वाले पर नजर रखें। कोई भी संदिग्ध गतिविधि हो तो तत्काल पुलिस को सूचना दें। इसके अलावा शहर के प्रमुख बाजारों, मॉल, रेलवे स्टेशन व बस अड्डों के सीसीटीवी कैमरे भी चालू हालत में रखने की हिदायत दी गई है। गणतंत्र दिवस के मद्देनजर इन स्थानों पर पुलिस टीमें तैनात कर दी गईं हैं। इंटेलीजेंस टीम के साथ सादे कपड़ों में पुलिसकर्मी भी निगरानी कर रहे हैं।

परेड स्थल पर आसमान से निगरानी करेंगे ड्रोन

गणतंत्र दिवस पर परेड के दौरान भी पूरे रूट पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहेंगे। परेड एरिया को तीन जोन व आठ सेक्टर में बांटा गया है। इस एरिया की सुरक्षा में3 ADCP व 8 ACP तैनात रहेंगे। इसके अलावा करीब 750 पुलिसकर्मियों को लगाया गया है। इंटेलिजेंस टीम के साथ ही डॉग स्क्वायड व बम निरोधक दस्ता भी मुस्तैद रहेगा। सादे कपड़ों में भी पुलिस का दस्ता गश्त करेगा। परेड के रूट पर 42 जगह अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। साथ ही ड्रोन कैमरे से भी परेड पर नजर रखी जाएगी। 

Related Articles

Back to top button