उत्तर प्रदेशराज्य

रेलवे यात्रियों को मिली बड़ी सौगात

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:नए साल पर शहरवासियों को तीन बड़े स्टेशनों की ओर जाने के लिए नई ट्रेनों को तोहफा मिल सकता है। गोमतीनगर स्टेशन से जिन तीन शहरों के लिए नई ट्रेनों का संचालन होगा, उन ट्रेनों का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड ने पूर्वोत्तर रेलवे से मांगा है। पूर्वोत्तर रेलवे के जीएम विनय कुमार त्रिपाठी शनिवार को ही रेलवे बोर्ड के नए चेयरमैन और सीईओ बन गए हैं। माना जा रहा है कि 15 जनवरी से पहले रेलवे बोर्ड मुंबई, माता वैष्णो देवी कटरा और कामाख्या की इन तीनों नई ट्रेनों को चलाने का नोटिफिकेशन जारी करेगा। 

नए साल पर शहरवासियों को तीन बड़े स्टेशनों की ओर जाने के लिए नई ट्रेनों को तोहफा मिल सकता है।

गोमतीनगर स्टेशन एक हाल्ट था। जिसे तत्कालीन प्रधानमंत्री दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी ने स्टेशन बनाने की योजना का शिलान्यास किया। यहां दो नए प्लेटफार्म बनाकर रेलवे ने इसे हाल्ट की जगह स्टेशन का दर्जा दिया। अब दूसरे चरण में यहां दो और प्लेटफार्म बनाए गए। कुल पांच प्लेटफार्म के साथ यहां पर ट्रेनों की नियमित जांच के लिए वाशिंग पिट, पैदल पुल और अन्य संसाधनों का विकास किया गया। गोमतीनगर को विश्वस्तरीय बनाने के प्रोजेक्ट पर रेल भूमि विकास प्राधिकरण भी काम कर रहा है।

इस बीच पूर्वोत्तर रेलवे ने लखनऊ से माता वैष्णो देवी कटरा, लखनऊ से कामाख्या के अलावा मुंबई के लिए पुष्पक एक्सप्रेस की क्लोन ट्रेन चलाने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड भेजा है। रेलवे को इन तीन नई ट्रेनों को चलाने के लिए रेल कोच फैक्ट्री से रैक का आवंटन भी हो गया है। अब पूर्वोत्तर रेलवे के जीएम के रेलवे बोर्ड के सीईओ बनने के बाद दोबारा इन ट्रेनों को चलाने की कवायद शुरू हो गयी है। आचार संहिता लागू होने से पहले इन तीनों ट्रेनों की सौगात मिलेगी।

Related Articles

Back to top button