उत्तर प्रदेशराज्य

जल्द लांच होगा , नहीं होगी बफरिंग

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:आज के दौर में इंटरनेट पर वीडियो सबसे ज्यादा देखे जा रहे हैं। लोग सर्च इंजन और अन्य सोशल साइट पर काफी डेटा वीडियो पर खर्च करते हैं। इसी वजह से इंटरनेट की स्पीड आज की जरूरत हो गई है। कंपनियां 5जी को लॉन्च करने के लिए आतुर हैं।आज कनेक्टिविटी के साथ इंटरनेट की स्पीड वक्त की जरूरत है। 

भारती एयरटेल के चीफ टेक्निकल ऑफिसर रणदीप सेखों से दैनिक भास्कर ने विशेष चर्चा की। - Dainik Bhaskar
भारती एयरटेल के चीफ टेक्निकल ऑफिसर रणदीप सेखों से दैनिक भास्कर ने विशेष चर्चा की।

सवाल: 5जी आम लोगों के लिए कैसे उपयोगी हो सकता है?
जवाब : यूपी के उपभोक्ता को इंटरनेट की अधिक जरूरत है, क्योंकि वहां के गांवों में ऑप्टिकल फाइबर की सुविधा नहीं है। पहले 2जी में काम चलता था। आज गांव का किसान भी अगले दिन के मौसम का हाल जानने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करता है। इसे देखते हुए मेरा मानना है कि यूपी सहित पूरे देश में 5जी एक साथ लांच होगा। हालांकि, जिन राज्यों में इंटरनेट कम है वहां पहले लांच होगा, क्योंकि वहां पर इसकी जरूरत ज्यादा है।

सवाल : यूपी में कितने टावर लगाए जाएंगे?
जवाब : 5जी के लिए कोई अतिरिक्त टॉवर इंस्टॉल नहीं करना पड़ता है। इसके लिए पहले से लगे टावर पर तीन रेडियो, तीन दिशाओं में लगाए जाएंगे। साथ में एक एंटीना इंस्टॉल किया जाएगा और 5जी की सुविधा चालू हो जाएगी। हर साल हमारी कंपनी हजारों टावर लगाती है। अब रिमोट एरिया और गांवों में भी टावर लगाए जा रहे हैं। बाकी राज्यों की तुलना में यूपी हमारी प्राथमिकता में है, जहां दूसरे राज्यों से अधिक निवेश कर रहे हैं। 

Related Articles

Back to top button