उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी टीईटी-2021 की परीक्षा त‍िथि‍ घोष‍ित

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता की पुनर्परीक्षा अब 23 जनवरी को होगी और परीक्षा का परिणाम 25 फरवरी को घाेषित किया जाएगा। ज्ञात हो कि 28 नवंबर की परीक्षा पेपर लीक होने से सरकार ने रद कर दी थी। प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर केंद्र बनाए जा रहे हैं, इम्तिहान में 21 लाख 65 हजार से अधिक परीक्षार्थी दोनों पालियों में शामिल होंगे। परीक्षा संस्था को तय कार्यक्रम के अनुसार तैयारियां पूरा करने का निर्देश दिया गया है।

 प्रश्नपत्र लीक होने के कारण स्थगित की गई उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा-2021 (यूपी टीईटी-2021) को कराने का कार्यक्रम तय कर लिया गया है।

शासन ने यूपीटीईटी की समय सारिणी जारी कर दी है। नए सिरे से केंद्र निर्धारण व प्रवेशपत्र का वितरण भी होगा। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को निर्देश दिया गया है कि वे परीक्षा केंद्रों का निर्धारण तेजी से कराएं, परीक्षार्थियों की संख्या को देखते हुए लगभग ढाई हजार केंद्र बनने की उम्मीद है। 27 दिसंबर तक केंद्रों की सूची एनआइसी को भेजी जाएगी। 12 जनवरी को प्रवेशपत्र वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। 20 जनवरी तक प्रश्नपत्र व ओएमआर शीट जिला मुख्यालयों पर पहुंचाकर कोषागार में रखवाई जाएगी। इम्तिहान के बाद 27 जनवरी को वेबसाइट पर प्रश्नपत्र की उत्तरमाला जारी होगी। एक फरवरी तक उस पर आपत्तियां ली जाएंगी। 21 फरवरी तक विषय विशेषज्ञों की समिति आपत्तियों का परीक्षण करके निस्तारण करेगी और संशोधित उत्तरमाला 23 फरवरी को वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। परीक्षा का परिणाम 25 फरवरी को जारी होगा।

Related Articles

Back to top button