उत्तर प्रदेशराज्य

ओमिक्रॉन वैरिएंट पल्स ऑक्सीमीटर, मास्क की मांग बढ़ी

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:ओमिक्रॉन को लेकर अति सतर्कता की वजह से अचानक सर्जिकल बाजार में ग्राहकाें की हलचल बढ़ गई है। मास्क, पल्स आक्सीमीटर, थर्मामीटर जैसे उपकरणों की डिमांड बढ़कर पांच गुना तक पहुंच गई है। नगर ही नहीं आसपास के जिलों से आने वाले खरीदारों का हुजूम थोक दवा बाजार में दिख रहा है। कोविड काल के बाद जहां सर्जिकल आइटम की बिक्री की गति में कमी आई थी, वहीं एक बार फिर से सर्जिकल आइटम की खपत बढ़ा दी है।

ओमिक्रॉन को लेकर अति सतर्कता की वजह से अचानक सर्जिकल बाजार में ग्राहकाें की हलचल बढ़ गई है।

संक्रमण के खतरे को देखते सतर्कतावश लोग डिस्पोजल मास्क सबसे ज्यादा खरीद रहे हैं। इनमें द्विस्तरीय और त्रिस्तरीय मास्क खूब लिया जा रहा है। संक्रमण में लोग इसे ज्यादा सुरक्षित मान खरीद रहे हैं। एन-95 भी रुटीन में तेजी से आ गया है।

राजधानी लखनऊ समेत आसपास के जिलों से आने वाले खरीदार बाजार में आक्सीजन कंस्ट्रेटर की मांग कर रहे हैं। करीब दस से 12 कंस्ट्रेटर रोज बिक रहे हैं। इससे भी ज्यादा लोग रोज इसके रेट पूछने के लिए आ रहे हैं।

मार्केट में मास्क, पल्स आक्सीमीटर, इंफ्रारेड थर्मामीटर, कंस्ट्रेटर की बिक्री बढ़ी है। एन-95 मास्क की थमी पड़ी बिक्री फिर से शुरू हो गई है। सेनिटाइजर की अस्पतालों में आपूर्ति बढ़ी है।

डिस्पोजल और ओटी वाले द्विस्तरीय और त्रिस्तरीय मास्क की खपत चार से पांच गुना हो गई है। थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर, आक्सीजन कंस्ट्र्रेटर के खरीदार भी बाजार में हैं। अति सतर्कता के चलते लोग इसे खरीद रहे हैं।   

Related Articles

Back to top button