उत्तर प्रदेशराज्य

12 दिसंबर से मुफ्त राशन…

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:उत्तर प्रदेश में 12 दिसंबर से राशन वितरण महाअभियान की शुरुआत होगी। राज्य सरकार इस अभियान के तहत 15 करोड़ से अधिक राशन कार्ड धारकों को मार्च तक दोगुना मुफ्त राशन देगी। देश में अब तक का यह सबसे बड़ा राशन वितरण अभियान है। योजना का सीधा लाभ अंत्योदय और पात्र घरेलू राशन कार्ड धारकों को मिलेगा। गरीबों, मजदूरों और किसानों को बड़ा सहारा देने के लिए शुरू हो रहे इस अभियान की निगरानी अधिकारियों के साथ-साथ सांसद व विधायक भी करेंगे। राशन वितरण की तैयारी पूरी कर ली गई है।

यूपी में 15 करोड़ से अधिक लोगों को 12 दिसंबर से मुफ्त राशन वितरण का महाअभियान शुरू होगा।
उत्तर प्रदेश में 12 दिसंबर से राशन वितरण महाअभियान की शुरुआत होगी। 

कोरोना महामारी में शुरू की गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना नवंबर में खत्म हो रही थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकार की ओर से होली तक मुफ्त राशन वितरण की घोषणा की थी। इसके बाद से यूपी के पात्र राशन कार्ड धारकों को हर महीने 10 किलो राशन मुफ्त दिया जा रहा है। उधर, केंद्र ने भी अब प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को मार्च, 2022 तक बढ़ा दिया है। यूपी सरकार राशन कार्ड धारकों को महीने में दो बार गेहूं व चावल मुफ्त दे रही है। राशन दुकानों से दाल, खाद्य तेल और नमक भी मुफ्त दिया जा रहा है। 80 हजार कोटेदारों के माध्यम से राशन वितरण अभियान को हर गरीब तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश में अंत्योदय अन्न योजना के अंतर्गत अनुमानित लाभार्थियों की संख्या 1.30 करोड़ से अधिक और पात्र परिवारों मे कार्ड-धारकों की संख्या लगभग 13.41 करोड़ से अधिक है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के चौथे चरण के तहत मुफ्त अनाज का वितरण प्रदेश में जारी है। 

Related Articles

Back to top button