उत्तर प्रदेशराज्य

नए वैरिएंट को लेकर यूपी में अलर्ट

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:कोरोना वायरस का नया वैरिएंट सामने आने के बाद उत्तर प्रदेश में सतर्कता बढ़ाए जाने के निर्देश चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने जारी किए हैं। अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद की ओर से बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका और हांगकांग (चीन के विशेष प्रशासनिक क्षेत्र) में कोरोना के बी.1.1529 वैरिएंट से संक्रमित मरीज मिलने के बाद जांच और स्क्रीनिंग बढ़ाए जाने के आदेश दिए हैं। फिलहाल इन तीनों देशों से आ रहे लोगों की विशेष जांच की जाएगी। सभी एयरपोर्ट पर जांच के विशेष प्रबंध किए जाएंगे। इन देशों से आ रहे लोगों की प्राथमिकता पर एंटीजन और आटीपीसीआर दोनों जांच की जाएंगी। पाजिटिव पाए जाने पर तत्काल ऐसे लोगों के सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग कराई जाएगी।

कोरोना वायरस का नया वैरिएंट सामने आने के बाद उत्तर प्रदेश में सतर्कता बढ़ाए जाने के निर्देश चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने जारी किए हैं। 

कोरोना का यह नया वैरिएंट ज्यादा खतरनाक है और यह प्रतिरोधक क्षमता को आसानी से भेद सकता है। फिलहाल देश में नए वैरिएंट से संक्रमित एक भी रोगी अभी तक नहीं मिला है। ऐसे में दूसरे देशों खासकर इन तीन देशों से आ रहे लोगों पर विशेष नजर रखी जा रही है। लोगों से अपील की गई है कि वह कोरोना से बचाव के लिए जरूरी सभी उपाए सख्ती के साथ करें। मास्क अवश्य लगाएं और दो गज की शारीरिक दूरी का सख्ती से पालन करें। 

यूपी में गुरुवार को कोरोना वायरस से संक्रमित छह नए रोगी मिले। इसमें प्रयागराज और गाजियाबाद में दो-दो और महाराजगंज व रायबरेली में एक-एक मरीज मिला है। वहीं 71 जिलों में कोरोना का एक भी नया मरीज नहीं मिला है। वहीं सात मरीज स्वस्थ हुए हैं। 

Related Articles

Back to top button