उत्तर प्रदेशराज्य

जॉर्ज माउंट एवरेस्ट पर पहुंची गुरुकुल की बेटियां

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:मेरठ के कन्या गुरुकुल नारंगपुर की छात्राओं ने जॉर्ज माउंट एवरेस्ट पीक मसूरी पर ट्रेकिंग कर वंदेमातरम गाया। कन्या गुरुकुल की छात्राओं की टीम गुरुकुल की शिक्षिकाओं के साथ ट्रैकिंग के लिए निकला है। छात्राओं का अगला पड़ाव माउंट एवरेस्ट तक पहुंचना है।

जॉर्ज माउंट एवरेस्ट पर कन्या गुरुकुल की छात्राएं - Dainik Bhaskar
जॉर्ज माउंट एवरेस्ट पर कन्या गुरुकुल की छात्राएं

22 नवंबर को ट्रैकिंग पर निकली थी छात्राएं
गुरुकुल की छात्राएं ट्रैकिंग के लिए 22 नवंबर को निकली थी। शिक्षिकाओं के साथ 15 छात्राओं की टीम इस मिशन पर निकली है। पहले चरण में हिमालय की छोटी चोटियों पर जाएंगे। दूसरे चरण में एवरेस्ट पर चढ़ने की योजना है।

परीक्षितगढ़ में बने कन्या गुरुकुल में देश के अलग -अलग हिस्से से आकर बच्चियां रहती हैं। यहां बालिकाओं को शस्त्र और शास्त्र दोनों की शिक्षा दी जाती है। बच्चियों को विषयों की पढ़ाई कराई जाती है। साथ ही संस्कृत, श्लोक, मंत्रोच्चारण, हवन सिखाया जाता है। यज्ञोपवीत से लेकर व्यक्ति के जीवन में होने वाले सभी संस्कारों, शास्त्रों, ग्रंथों का ज्ञान दिया जाता है। इसके साथ ही छात्राओं को कंप्यूटर का तकनीकि ज्ञान सिखाया जाता है। आत्मसुरक्षा के लिए छात्राओं को लाठी भांजना, डंडा चलाना, तलवारबाजी, धर्नुविद्या व अन्य हथियारों को चलाने का प्रशिक्षण दिया जाता है। शिक्षिका गुलशन कहती हैं गुरुकुल की परंपरा छात्राओं को अनुशासन, वैदिक पद्धतियों, तकनीकि, भाषा, आत्मसुरक्षा सभी का ज्ञान देने की है। ताकि बच्ची जब यहां से निकले तो अपने पैरों पर खड़ी हो। समाज के लिए कुछ कर सके।

Related Articles

Back to top button