उत्तर प्रदेशराज्य

एलडीए उपाध्यक्ष का निर्देश

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:ग्रीन कारिडोर के दूसरे फेज का डीपीआर कार्यदायी संस्था को 15 फरवरी तक देना होगा। लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी द्वारा लाल ब्रिज यानी हार्डिंग ब्रिज से समतामूलक चौराहे तक बनने वाले ग्रीन कारिडोर के दूसरे चरण के लिए पंद्रह दिन का समय दिया था, इसकी मियाद पूरी होने जा रही है। आइआइएम रोड से किसान पथ के बीच करीब 27 किमी. बनने वाले ग्रीन कारिडोर के बनने से लोगों को शहीद पथ, आउटर रिंग से कनेक्ट होकर अपने गंतव्य को आसानी से जा सकेंगे। वहीं 27 किमी. का सफर बीस से पच्चीस मिनट में आसानी से पूरी होगा, वर्तमान में आइआइएम रोड से शहीद पथ जाने वाले लोगों को सवा घंटे से अधिक का समय लगता है।

 लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी के मुताबिक विधान सभा चुनाव आचार संहिता हटते ही ग्रीन कॉरिडोर का काम रफ्तार पकड़ेगा

लविप्रा उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने बताया कि आचार संहिता हटते ही जमीन पर काम की गति तेज हो जाएगी और नियमानुसार टेंडर की प्रकिया को पूरा किया जा सकेगा। यह ग्रीन कारिडोर चार लेन का बनाया जा रहा है और सड़क के दोनों ओर वाणिज्यिक गतिविधियों को विकसित करने के लिए लविप्रा सरकारी संस्थाओं से जमीन लेने की प्रकिया तेज कर दी है। उपाध्यक्ष के मुताबिक कार्यदायी संस्था टाटा कंसलटिंग इंजीनियर्स के प्रतिनिधियों ने परियोजना का प्रजेन्टेशन दे चुके हैं और आगे के चरणों का बाकी है। इसके क्रम में कुड़ियाघाट से शहीद पथ के बीच काॅरीडोर के एलाइनमेंट पर चर्चा हो चुकी है। प्रोजेक्ट इम्प्लीमेंटेशन यूनिट के सदस्य के मुताबिक कुड़ियाघाट से लेकर शहीद पथ के बीच पक्का पुल, डालीगंज पुल, हनुमान सेतु, निशातगंज पुल व 1090 चौराहे समेत कुछ स्थानों पर ब्रिज, मेट्रो और रेलवे लाइन आ रहे हैं। इन्हें ध्यान में रखते हुए ग्रीन काॅरीडोर के लिए किस तरह का स्ट्रक्चर व एलाइनमेंट सबसे बेहतर रहेगा, इसको लेकर भी एक रूपरेखा बन चुकी है। इसके अलावा ग्रीन काॅरीडोर का स्ट्रक्चर कहां एलीवेटेड और कहां प्लेन रहना है, इस पर भी प्रेजेन्टेशन हो चुका है।

Related Articles

Back to top button