उत्तर प्रदेशराज्य

डेंगू वार्ड फुल, अन्य वार्डों में भर्ती हो रहे मरीज

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:जिले में डेंगू का कहर है। अस्पताल में डेंगू मरीजों के लिए दस बेड का वार्ड बनाया गया था, लेकिन अस्पताल में 25 से अधिक डेंगू पीड़ित अपना इलाज करा रहे हैं। वार्ड में बेड न होने के कारण अब मरीजों को अन्य वार्डों में भर्ती किया जा रहा है।

जिला अस्पताल में दस बेड का बनाया गया डेंगू वार्ड -25 से अधिक डेंगू मरीज अस्पताल में हैं भर्ती

डेंगू का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। हर दिन 30 से 40 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो रही है, इनमें अस्पताल में बुखार से पीड़ित मरीज भी डेंगू पीड़ित निकल रहे हैं। अस्पताल में डेंगू मरीजों के लिए दस बेड का वार्ड बनाया गया था, जो कई दिनों से फुल चल रहा है, जिसके बाद मरीजों को हड्डी वार्ड में भर्ती किया गया, लेकिन अब मरीजों को इमरजेंसी वार्ड के साथ ही सर्जिकल वार्ड में भर्ती भर्ती किया जा रहा है।

डेंगू से बचाव के उपाय :-

1.अपने रहने की जगह और उसके आस पास के इलाकों में सम्पूर्ण स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए। अपने आसपास की जगहों को साफ करके रखने से आप मच्छरों को सरलता से दूर रख सकते हैं।

2.किसी जगह पर रुके हुए पानी में मच्छर पनप सकते हैं और इसी से डेंगू भी फैल सकता है। जिन बर्तनों का लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं होना हो उनमें रखे हुए पानी को नियमित रूप से बदलते रहें । गमलों के पानी को हर हफ्ते बदलते रहें। मेनहोल, सेप्टिक टैंक, रुकी हुई नालियाँ और कुएं आदि जगहों को नियमित रूप से चेक करते रहें।

3.मच्छरों से बचाव के लिए सबसे पहले तो जब भी आप घर से बाहर जाएँ मच्छर से बचाव वाली क्रीम का उपयोग करें और सोने से पहले मच्छरदानी को अच्छी तरह से सेट कर लें।

Related Articles

Back to top button