उत्तर प्रदेशराज्य

जी-20 की बैठक शामिल होंगे पीएम

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी के निमंत्रण पर जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 29 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक रोम (इटली) में रहेंगे। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने इस दौरे की जानकारी देते हुए बताया कि यह आठवां G-20 शिखर सम्मेलन होगा जिसमें प्रधानमंत्री मोदी शामिल होंगे। पिछले साल सऊदी अरब की मेजबानी में आयोजित शिखर सम्मेलन कोरोना महामारी के कारण वर्चुअल माध्‍यम के जरिए आयोजित किया गया था।

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी के निमंत्रण पर जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 29 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक रोम (इटली) में रहेंगे।

समाचार एजेंसी एएनआइ की रिपोर्ट के मुताबिक रोम के बाद पीएम मोदी ब्रिटेन के शहर ग्लासगो पहुंचेंगे जहां वह काप-26 सम्‍मेलन में शामिल होंगे। यह सम्‍मेलन पहली और दो नवंबर को आयोजित होगा। पर्यावरण सुरक्षा के लिहाज से इस सम्‍मेलन को अभी तक का सबसे महत्वपूर्ण बैठक करार दिया जा रहा है। इससे पहले साल 2015 में पीएम मोदी ने काप-21 की बैठक में हिस्सा लिया था। इस सम्‍मेलन में ही भारत ने पेरिस समझौते पर हस्ताक्षर किया था। यही नहीं उसी बैठक में भारत में इंटरनेशनल सोलर एलायंस बनाने का भी निर्णय लिया गया था।

Related Articles

Back to top button