उत्तर प्रदेशलखनऊ

जीका वायरस से सहमा उत्तर प्रदेश

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:यूपी के कानपुर में जीका वायरस का मरीज पाएं जाने के बाद से हड़कंप मचा है। शासन भी इसको लेकर अलर्ट मोड़ में दिख रहा है। सप्ताह के शुरुआत में ही सभी 75 जनपदों में इसको लेकर एडवाइजरी जारी की गई है। इस बीच सोमवार को थोड़ी राहत भरी खबर तब आई जब KGMU भेजें गए सभी 22 सैंपल नेगेटिव आएं है। बहरहाल जीका वायरस का रोगी मिलने पर पूरे इलाके की मैपिंग करने के निर्देश जारी हुए है। इस मैपिंग को 3 लेयर कैटेगरी में लागू करने की हिदायत दी गई है।

यूपी के कानपुर में जीका वायरस का पहला मरीज मिलने के बाद से प्रदेशभर में अलर्ट जारी हुआ है –

3 लेयर ट्रेसिंग करके मैपिंग करने के दिए निर्देश

यूपी के डीजी मेडिकल हेल्थ डा. वेदव्रत सिंह ने बताया कि वेक्टर बोर्न डिजीज को लेकर पहले से ही सतर्कता बरती जा रही है। अभी विशेष फोकस कानपुर में है।यहां 3 लेयर ट्रेसिंग के निर्देश जारी हुए है। पुणे की लैब में सैंपल के पॉजिटिव आने के बाद पहले 400 मीटर फिर 1 किमी व और फिर 3 किमी रेडियस में मैपिंग किया जा रहा है। राहत की बात है कि अभी तक कोई अन्य केस नही मिला है। इसके साथ ही अन्य जिलों में भी निर्देश जारी करके RRT यानी रैपिड रिस्पांस टीम के जरिए ग्राउंड पर एक्टिव रहने को कहां गया है। फिलहाल प्रदेश में जीका वायरस की टेस्टिंग की सुविधा यूपी में केवल KGMU लखनऊ में है।

राजस्थान व केरल से आने वालों पर रहेगी नजर

जीका वायरस के रोगी मिलने के बाद से ही राज्य में अलर्ट जारी कर दिया गया है। गैर प्रांतों से आने वाले मरीजों को लेकर विशेष सावधानी बरती जा रही है। फिलहाल राजस्थान व केरल में जीका के मामलें पाएं गए है। 

Related Articles

Back to top button