उत्तर प्रदेशराज्य

लखनऊ में खुली ट्रांस स्वास्थ्य क्लीनिक

स्वतंत्रदेश,लखनऊ : किन्नरों की स्वास्थ्य समस्याओं के निदान के लिए शुक्रवार को लखनऊ में उत्तर भारत की पहली ट्रांस स्वास्थ्य क्लीनिक की शुरुआत हुई। गोेमतीनगर के एक होटल में उत्तर प्रदेश राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी की प्रोजेक्ट निदेशक अनीता सी मेश्राम ने क्लीनिक का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि ट्रांस स्वास्थ्य क्लीनिक एक एकीकृत सेवा वितरण केंद्र के रूप में ट्रांस जेंडर (किन्नर) की स्वास्थ्य और गैर-स्वास्थ्य जरूरतों को पूरा करेगा। स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने के अलावा क्लीनिक समुदाय के सामाजिक अधिकारों तथा अन्य आवश्यकता जनित सेवाओं तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए एक सहयोगी वातावरण की सुविधाएं प्रदान करेगा।

किन्नरों की स्वास्थ्य समस्याओं के निदान के लिए शुक्रवार को लखनऊ में उत्तर भारत की पहली ट्रांस स्वास्थ्य क्लीनिक की शुरुआत हुई।

क्लीनिक के माध्यम से ट्रांंस जेंडर समुदाय को एसटीआई, टीबी, हैपेटाइटिस-बी व सी, एचआइवी और गैर-संचारी रोगों की स्क्रीनिंग सेवा प्रदान की जाएगी। मनोचिकित्सीय परामर्श सेवा, जीवन कौशल शिक्षा की व्यवस्था भी होगी। ट्रांस हेल्थ क्लीनिक में सामान्य चिकित्सक, मनोचिकित्सक, पियर काउंसलर, आउटरीच कोआर्डीनेटर की टीम की ओर से क्लीनिक मैनेजर के नेतृत्व में सभी सेवाएं दी जाएंगी।

Related Articles

Back to top button