उत्तर प्रदेशराज्य

डेंगू में प्‍लेटलेट्स चढ़ाना भी हो सकता है घातक

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :एसएन मेडिकल कालेज के डेंगू वार्ड में निजी अस्पताल से दो साल के बच्चे को रेफर किया गया, उसे आरडीपी चढ़ाई गई थी। डेंगू से ठीक होने के बाद प्लेटलेट्स की जांच कराई गई लेकिन काउंट नहीं बढ़ रहे हैं।

                 बेवजह प्लेटलेट्स चढ़ाने से एलोइम्युनाइजेशन ठीक होने के बाद नहीं बढ़ रहे काउंट।

 25 साल के बल्केश्वर निवासी मरीज का डेंगू का इलाज चला, इलाज के दौरान प्लेटलेट्स चढ़ाए गए। अब 10 दिन बाद भी प्लेटलेट्स काउंट 40 हजार से अधिक नहीं हुए हैं।

आगरा में इस समय डेंगू डी-2 स्‍ट्रेन के मरीजों के इलाज में प्लेटलेट्स हौव्वा बन गया है। ऐसे में प्लेटलेट्स काउंट 50 हजार से नीचे पहुंचते ही मरीजों में कई रैंडम डोनर प्लेटलेट्स (आरडीपी) और सिंगल डोनर एफरेसिस प्लेटलेट्स (एसडीपी, जंबो पैक) चढ़ाए जा रहे हैं। इससे एलोइम्युनाइजेशन की समस्या होने लगी है। डेंगू से ठीक होने के बाद भी प्लेटलेट्स का स्तर सामान्य (1 .50 से 4 लाख प्रति क्यूबिक मिलीलीटर) नहीं हो रहा है। डेंगू के मरीज में तीसरे से पांचवें दिन के बीच में प्लेटलेट्स काउंट 50 हजार से नीचे पहुंच जाते हैं। सातवें दिन के बाद प्लेटलेट्स काउंट स्वत: बढ़ने लगते हैं और 10 से 15 दिन में सामान्य हो जाते हैं। मगर, डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ने और मरीजों की मौत होने के बाद 50 हजार से कम काउंट होने पर प्लेटलेट्स चढ़ाए जा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button