उत्तर प्रदेशराज्य

कोरोना से निपटने को बच्चों में एंटीबाडी स्वत

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :तीसरी लहर के आने और न आने की आशंकाओं के बीच बच्चों में स्वत: तैयार हुई एंटीबाडी ने कोरोना के खिलाफ उनमें सुरक्षा कवच बना दिया है। प्रदेश सरकार द्वारा पांच से 18 वर्ष तक के बच्चों पर कराए गए सीरो सर्वे में यह बात सामने आई कि लगभग 50 से 60 फीसद बच्चों में कोरोना के खिलाफ अपने आप एंटीबाडी बन चुकी है। सरकार ने अभी इस रिपोर्ट को सार्वजनिक नहीं किया है। सीरो सर्वे के लिए संकलित नमूनों की जांच कि‍ंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय में की गई।

इंडियन काउंसिल फार मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) के सर्वे में यह बात सामने आ चुकी है कि देश के करीब दो तिहाई लोगों में हर्ड इम्युनिटी के चलते एंटीबाडी बन चुकी है।

संजय गांधी स्नात्कोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान की बाल रोग विशेषज्ञ डा. पियाली भट्टाचार्य ने बताया कि इंडियन काउंसिल फार मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) के सर्वे में यह बात सामने आ चुकी है कि देश के करीब दो तिहाई लोगों में हर्ड इम्युनिटी के चलते एंटीबाडी बन चुकी है। इसमें बच्चे भी शामिल हैं। वहीं सितंबर तक बच्चों की भी वैक्सीन आने की उम्मीद है। वैक्सीनेशन अभियान भी ठीक गति में चल रहा है। ऐसे में तीसरी लहर की आशंका बहुत कम रह गई है। उन्होंने कहा कि देश के कई राज्यों में डेल्टा प्लस के मामले आ चुके हैं। अगर इसका दायरा बढ़ता भी है तो तीसरी लहर उतनी प्रभावी नहीं होगी। यह अच्छा है कि स्कूल फेजवाइज खोले जा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button