उत्तर प्रदेशराज्य

कोरोना की तीसरी लहर का अलर्ट

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए यूपी में एंट्री करने वाले लोगों के लिए कोविड-19 रिपोर्ट अनिवार्य कर दी हैं। सरकार के द्वारा जारी किए गए नए दिशा निर्देश में तीन फीसदी पॉजिटिविटी दर से ज्यादा वाले राज्यों से आने वाले सभी लोगों को अपनी कोविड-19 निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। दिए गए निर्देश में यह भी कहा गया है कि यूपी में एंट्री करने वाले व्यक्ति ने अगर वैक्सीन की डबल डोज ले रखी है, तो उसे कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट दिखाने की जरूरत नहीं है।

                    स्टेशन-एयरपोर्ट और बस अड्‌डे पर वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाना जरूरी

यूपी के 7 जनपद कोरोना फ्री

प्रदेश के सात जनपदों (अलीगढ़, चित्रकूट, हाथरस, कसगंज, महोबा, शामली और श्रावस्ती) में अब कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद रविवार को कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। यह स्थिति संतोषजनक है। बीते दिनों किसी भी जिले ने दोहरे अंक में नए केस की पुष्टि नहीं हुई। 47 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि 28 जनपदों में इकाई अंक में मरीज पाए गए। यह स्थिति बताती है कि प्रदेश में हर नए दिन के साथ कोविड महामारी पर नियंत्रण की स्थिति और बेहतर होती जा रही है। ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट की नीति के अनुरूप सभी जरूरी प्रबंध किए जाएं।

एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन व बस स्टेशन पर होगी निगरानी

सीएम ने स्पष्ट निर्देश दिए है कि ट्रेन, हवाई जहाज व बस आदि से यूपी आने वाले कोविड पॉजिटिव पाए जा रहे हैं इसलिए ऐसे लोगों की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग और जांच जरूर की जाए। इसके अलावा प्रदेश में कोविड टीकाकरण को फिर से फास्ट ट्रैक पर लाने के निर्देश दिए।

  • 3 फीसदी पॉजिटिविटी दर से अधिक वाले राज्यों से आने वालों को लाना होगा निगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट,
  • कोरोना निगेटिव जांच रिपोर्ट के बाद मिलेगी यूपी में एंट्री,
  • चार दिन से अधिक पुरानी रिपोर्ट नहीं होगा मान्य,
  • जो टीकाकरण की दो खुराक ले चुके हैं उनको दी जा सकती है छूट,
  • रेल, सड़क, वायु मार्ग से आने वालों पर नियम होगा लागू,
  • हाई कोविड पॉजिटिविटी दर वाले राज्यों से आने वालों की होगी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग

Related Articles

Back to top button