उत्तर प्रदेशराज्य

40 दिन में 20 बार बढ़े पेट्रोल के रेट

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :पेट्रोल – डीजल के रेट में लगातार बढ़ोतरी जारी है। रविवार को एक बार फिर पेट्रोल 34 और डीजल 27 पैसा महंगा हुआ। एक जून से लेकर अब तक यह 20 वां मौका है , जब पेट्रोल महंगा हुआ है। जुलाई के 10 दिन में चौथी बार रेट बढ़ा है। पिछले 40 दिन में औसतन हर दूसरे दिन रेट बढ़ रहे हैं। अब लखनऊ में डीजल 90 रुपए प्रति लीटर हो गया है। बाजार में पेट्रोल 98.07 और डीजल 90.33 पैसे के हिसाब से बिका। डीजल का रेट महंगा होता है तो इसका असर दूसरे प्रॉडक्ट पर भी पड़ता है।

पिछले 40 दिन में 20 बार पेट्रोल के रेट बढ़े है। लखनऊ 98 रुपए लीटर हुआ पेट्रोल।

डेढ़ सौ से चार सौ रुपए क्विंटल तक महंगी हुई सब्जियां

माल भाड़ा महंगा होने से सबसे ज्यादा असर सब्जियों के रेट पर पड़ रहा है। दुबग्गा मंडी आढ़ती शहनवाज आलम बताते है कि मौजूदा समय सब्जियों के दाम बढ़ रहे है। बाहर से आने वाली सब्जियों पर ज्यादा असर पड़ा है। उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र और हिमाचंल जैसे राज्यों से आने वाली सब्जियों में माल भाड़ा काफी बढ़ा है। स्थिति यह है कि केवल माल भाड़ा की वजह से यह सब्जियां डेढ़ सौ लेकर चार सौ रुपए क्विंटल तक महंगी हुई है।

टूर एंड ट्रैवल का काम करने वाले राजीव शुक्ला बताते है कि डीजल और पेट्रोल महंगा होने से प्रति किलोमीटर पर दो रुपये तक का रेट बढ़ गया है। उन्होंने बताया आने वाले दिनों में यह रेट और बढ़ेगा। हालांकि अभी मार्केट भी बहुत गिरा हुआ है। ट्रेवल वालों के पास काम बहुत कम है लेकिन वह घाटे में काम नहीं कर सकते है।

सौ किलोमीटर का सफर 400 रुपए तक हुआ महंगा

उप्र द ट्रक एंड ट्रांसपोर्ट असोसिएशन के अध्यक्ष अरुण अवस्थी ने बताया कि ट्रांसपोर्टरों ने अपना रेट बढ़ा दिया है। 3 महीने में करीब 15 से 20 % इ की बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने बताया कि एक ट्रक औसतन दो किलोमीटर प्रतिलीटर का एवरेज देता है। ऐसे में सौ लीटर में दो सौ किलोमीटर की यात्रा होती है। अब एक रुपये की बढ़ोतरी से सौ किलोमीटर का सफर में अपने आप सौ रुपये तक महंगा हो जाता है। अब डीजल चार रुपये महंगा हुआ है। ऐसे में पहले की तुलना हर सौ किलोमीटर पर सफर 400 रुपये तक महंगा हो गया है।

Related Articles

Back to top button