उत्तर प्रदेशराज्य

निराश्रित हुई महिलाओं को पेंशन-नौकरी में वर‍ियता

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को ऐसी निराश्रित महिलाओं को आशा वर्कर व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहित विभिन्न सेवाओं में वरीयता देने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने ऐसी महिलाओं के लिए पेंशन की भी व्यवस्था करने को कहा है।

सीएम बाल सेवा योजना की तर्ज पर नई योजना शुरू करने का निर्देश।

कोरोना संक्रमण की समीक्षा बैठक में योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोरोना के कारण निराश्रित हुए बच्चों के लिए शुरू की गई उप्र मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की तर्ज पर महिलाओं के लिए नई योजना शुरू की जाए, ताकि उन्हें मुसीबत का सामना न करना पड़े। योगी ने गोरखपुर में बनाए जा रहे सैनिक स्कूल, पुलिस ट्रेनि‍ंग स्कूल व पीएसी की नवीन बटालियन के साथ लखनऊ के सैनिक स्कूल में पूर्व मुख्यमंत्री डा.संपूर्णानंद की मूर्ति लगाए जाने सहित अन्य कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने जल्द इन कार्यों को पूर्ण करने के साथ सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स (एसडीजी) में बेहतर प्रदर्शन बरकरार रखने और विभागों द्वारा नवीनतम आंकड़े अपडेट करते रहने के भी निर्देश दिए।

टीकाकरण से छूटे बच्चों की 12 जुलाई से होगी गिनती

कोरोना महामारी के कारण पिछड़ गए नियमित टीकाकरण कार्यक्रम की भरपाई अब अभियान को तेज गति देकर की जाएगी। दो वर्ष तक के 1.07 करोड़ बच्चों में से जो बीते करीब सवा साल में टीका लगवाने में छूट गए हैं या पिछड़ गए हैं, उन्हें 12 से 25 जुलाई तक चिन्हित किया जाएगा। दिमागी बुखार से बच्चों को बचाने के लिए चलाए जाने वाले दस्तक अभियान के तहत आशा वर्कर ऐसे बच्चों की गिनती करेंगी।

प्रदेश में नियमित टीकाकरण अभियान में तेजी लाए जाने के कारण शनिवार को कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। पहले से ही शनिवार का स्लाट टीका लगाने के लिए बुक नहीं किया गया है। ऐसे में लोग असुविधा से बच जाएंगे।

Related Articles

Back to top button