उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी में दस्तक दिया डेल्टा प्लस वेरियंट

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:कोरोना वायरस के नए खतरनाक वैरियंट डेल्टा प्लस ने उत्तर प्रदेश के लोगों की भी चिंता बढ़ा दी है। राज्य में कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट से संक्रमित दो रोगी मिले हैं। गोरखपुर में बीआरडी मेडिकल कॉलेज में इन दोनों की जांच कराई गई थी। यहां नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलाजी के सब सेंटर में इनकी जीनोम सीक्वेंसिंग कराई गई थी। फिलहाल दो मरीजों के सामने आने के बाद प्रदेश में सतर्कता और बढ़ा दी गई है। इन दोनों के संपर्क में आने वाले लोगों की पहचान कर उनकी भी जांच कराई जा रही है।

कोरोना वायरस के नए खतरनाक वैरियंट डेल्टा प्लस ने उत्तर प्रदेश के लोगों की भी चिंता बढ़ा दी है।

उत्तर प्रदेश में कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट के मिले दो मरीजों में से एक 66 वर्षीय व्यक्ति देवरिया का रहने वाला था और दूसरी गोरखपुर की महिला डॉक्टर है। देवरिया के रहने वाले बुजुर्ग की 29 मई को मौत हो गई थी और 26 मई को संक्रमित हुई महिला डॉक्टर होम आइसोलेशन में ही स्वस्थ हो चुकी हैं। दोनों के संपर्क में आए किसी भी व्यक्ति डेल्टा प्लस नहीं मिला है। स्टेट सर्विलांस आफिसर डा. विकास इंदु अग्रवाल ने बताया कि दोनों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए इंस्टीट्यूट आफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलाजी (आइजीआइबी), नई दिल्ली भेजे गए थे। अब इनके नतीजे सामने आए हैं। इसके साथ ही करीब 100 से अधिक लोगों की जीनोम सीक्वेंसिंग की रिपोर्ट निगेटिव आई है यानी इसमें डेल्टा प्लस नहीं मिला है।

बुधवार को कोविड-19 प्रबंधन के लिए गठित टीम-9 की बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोरोना टेस्ट में कोई कमी न होने के निर्देश दिए हैं। सीएम योगी ने निर्देश दिया कि कोविड वैरिएंट की पहचान के लिए जांच तेजी के साथ जारी रखी जाए। यदि कहीं डेल्टा प्लस वैरिएंट की पुष्टि हो तो संबंधित संक्रमित की गहन कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कराई जाए।

Related Articles

Back to top button