उत्तर प्रदेशराज्य

पंद्रह से बीस मिनट में सभी स्लॉट फुल

स्वतंत्रदेश ,लखनऊ :राजधानी में रविवार को टीकाकरण के लिए पंजीकरण खुला। इसमें सोमवार को ही टीका लगवाने का विकल्प दिया गया। पंद्रह से बीस मिनट में सभी स्लॉट फुल हो गए।

                  स्वास्थ्य विभाग के पास महज तीन दिन का वैक्सीन का बैकअप

स्वास्थ्य विभाग के पास महज तीन दिन का वैक्सीन का बैकअप है। ऐसे में अफसर स्लॉट एक या दो दिन का खुलवा रहे हैं। सोमवार को 88 केंद्रों पर वैक्सीन लगेगी। इसमें छह नए केंद्र बढ़ाए जाएंगे।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एमके सिंह ने बताया कि रोज 20 हजार से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है। 10 विशेष केंद्र हैं। इसमें महिला व अभिभावक स्पेशल समेत केंद्र शामिल हैं।

बताया कि 45 पार वालों का मौके पर पंजीकरण कराकर टीका लगाया जा रहा है जबकि 18 से 44 के बीच स्लॉट लेने बाद ही टीका लगेगा। बताया कि तीन दिन की वैक्सीन का स्टॉक बचा है।

इसमें 40 हजार कोविशील्ड जबकि 20 हजार डोज कोवाक्सिन के बचे हैं। बताया कि वैक्सीन की नई खेप आने वाली है। वहीं सोमवार शाम को फिर से कोविन एप पर लोग अपना पंजीकरण कराकर स्लॉट बुक कर सकेंगे।
आज से चलेगा फोकस सैंपलिंग अभियान
कोरोना संक्रमण भले ही कम हो गया हो, लेकिन स्वास्थ्य विभाग के स्तर पर जांच जारी है। सोमवार से विभाग फोकस सैंपलिंग अभियान चलाएगा। इसमें दुकानदार, सब्जी मंडी, टैक्सी चालक, रिक्शे वाले, मिठाई वाले, बैंक व दुकानदार आदि की कोविड जांच की जाएगी। डिप्टी सीएमओ डॉ. मिलिंद वर्धन के मुताबिक, कोरोना की तीसरी लहर रोकने के लिए फोकस सैंपलिंग जरूरी है। इसके तहत 60 प्रतिशत की एंटीजेन और 40 प्रतिशत लोगों की आरटी-पीसीआर की जांच कराई जाएगी। इनकी एंटीजेन पॉजिटिव होगी उनका दोबारा आरटी-पीसीआर टेस्ट होगा।

 

Related Articles

Back to top button